उत्तर बंगाल की खबरों पर एक नजर…

विद्यार्थियों के आन्दोलनो के बाद विश्वविद्यालय को मिला अस्थायी कुलपति, रजिस्ट्रार व फिनांस ऑफिसर

सिलीगुड़ी। विभिन्न छात्र संगठनों के लगातार आन्दोलन के बाद आखिरकार उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय में कुलपति, रजिस्ट्रार व फिनांस ऑफिसर की नियुक्ति हुई। डॉ.ओमप्रकाश मिश्र अस्थायी तौर पर अपना पदभार संभालने को मंगलवार को कोलकाता से उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय पहुंचे। सोमवार को उन्हें दो माह के लिए फिर से अस्थायी कुलपति बनाने की घोषणा की गयी। इसके साथ ही डॉ. नूपुर दास को अगले दो महीने के लिए उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय का रजिस्ट्रार व डॉ. अम्लान मजूमदार को वित्त अधिकारी नियुक्त किया गया है।

25 जनवरी को ओमप्रकाश अस्थायी कुलपति के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल पूरा के बाद जादवपुर विश्वविद्यालय में अपने अंतरराष्ट्रीय संबंध विभाग में अध्यापन के लिए लौट गये थे। मंगलवार को वह उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय में अस्थायी कुलपति के रूप में शामिल होने पहुंचे। उन्होंने बताया कि 54 दिनों तक विश्वविद्यालय के कुलपति विहीन रहने के बाद सोमवार को उन्हें उच्च शिक्षा विभाग से अस्थाई कुलपति नियुक्त किए जाने की जानकारी मिली।

25 जनवरी को डॉ. ओमप्रकाश मिश्रा जादवपुर विश्वविद्यालय में अपने अंतरराष्ट्रीय संबंधों के विभाग में पढ़ाने के लिए लौट गये थे। तब से यह विश्वविद्यालय कुलपति विहीन था। वहीं वित्त अधिकारी गत 28 फरवरी को सेवानिवृत्त हुए, उसी दिन अस्थायी निबंधक की भी अवधि समाप्त हो गई। कुलपति के बिना उन दोनों पदों पर किसी को नियुक्त करना संभव नहीं था।

आग्नेयास्त्रों के साथ 2 युवक गिरफ्तार

सिलीगुड़ी। एसओजी व प्रधाननगर थाने की पुलिस कार्रवाई के दौरान सिलीगुड़ी में 2 युवकों को आग्नेयास्त्रों के साथ गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार किए गए लोगों के नाम समीउल शेख (21) और समीरुल शेख (19) हैं। दोनों कालियाचक के रहने वाले हैं। सिलीगुड़ी जंक्शन पर रविवार को समीउल शेख और समीरुल शेख आग्नेयास्त्रों के साथ एक ऑटो में यात्रा कर रहे थे। पुलिस सूत्रों से पता चला है कि एसओजी को गुप्त सूत्रों से सूचना मिली थी।

उसके बाद एसओजी ने प्रधाननगर थाने की पुलिस के साथ मिलकर दोनों को गिरफ्तार कर लिया। तलाशी लेने पर पुलिस ने उनके पास से एक बंदुक व 2 कारतूस बरामद किए। गिरफ्तार आरोपियों को सिलीगुड़ी कोर्ट ले जाया गया। पुलिस ने पूरी घटना की जांच शुरू कर दी है। सिलीगुड़ी में ये दोनों युवक बंदुक व कारतूस लेकर क्या कर रहे थे या क्यों आये इन बिंदुओं पर पूछताछ की जा रही है।

ओवरटेक करने के दौरान हादसे में बुरी तरह से टूट फूट गया ट्रक

सिलीगुड़ी। ओवरटेक करने के दौरान हादसे में एक ट्रक बुरी तरह से टूट फूट गया। घटना सिलीगुड़ी से सटे फूलबाड़ी के अमई दिघी इलाके में सिलीगुड़ी जलपाईगुड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 31 पर देर रात हुई। बताया जा रहा है कि ओवरटेक करने के दौरान एक ट्रेलर और टैंकर में टक्कर हो गई। इस घटना में 2 लोग घायल हो गए। ट्रेलर का अगला हिस्सा पूरी तरह से टूटकर मुड़ गया। न्यू जलपाईगुड़ी थाने की पुलिस मौके पर पहुंची और दोनों वाहनों को बरामद कर थाने ले गई। मामले की छानबीन चल रही है।

अपने ही घर में चोरी करने के मामले में बेटा सहित 3 गिरफ्तार

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी के रणनगर इलाके में एक घर में चोरी करने के मामले में माटीगाड़ा थाना क्षेत्र से तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उन्हें मंगलवार को सिलीगुड़ी कोर्ट भेजा गया। बताया गया है कि रीना मंडल नाम की एक महिला रणनगर इलाके में रहती है। वह सिलीगुड़ी के खपरैल मोड़ इलाके में चाय की दुकान चलाती है व उसी इलाके में किराए के मकान में रहती थी। इधर उसका रणनगर का घर खाली पड़ा था। आरोप है कि खाली मकान होने के कारण घर का सारा सामान एक-एक कर चोरी हो गयी। बीते सोमवार को वह रणनगर स्थित अपने घर गयी पाया कि फर्नीचर से लेकर घर का सब कुछ चोरी हो गया है।

वह माटीगाड़ा थाने में जाकर लिखित शिकायत दर्ज कराई। शिकायत के आधार पर सादी वर्दी में माटीगाड़ा थाना पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के नाम हैं बिश्वजीत हालदार (29), रॉकी रॉय (23), श्रीनंदन सरकार (30)। पुलिस सूत्रों के अनुसार विश्वजीत हालदार (29), रीना मंडल का बेटा है। पुलिस का प्रारंभिक अनुमान है कि वे नशा सामग्री खरीदने के उद्देश्य से घर के सामानो की चोरी की है। पुलिस ने बताया कि श्रीनंदन सरकार के घर से चोरी के कुछ सामान बरामद हुए हैं।

एपी प्राइमरी स्कूल से बम बरामद इलाके में हड़कंप, हादसे से बाल बाल बचे स्कूली बच्चे

कूचबिहार। ओकराबाड़ी ग्राम पंचायत के खरिजा फोलिमारी एपी प्राथमिक विद्यालय में शनिवार को बम बरामद होने से इलाके में काफी हड़कंप मच गया है। जानकारी मिली है कि मंगलवार सुबह जब छात्र स्कूल में दाखिल हुए तो उन्होंने पाया कि स्कूल के कक्ष की बालकनी में किसी ने बम बनाने का उपकरण छोड़ दिया है। तभी घबराए छात्रों व शिक्षकों ने पुलिस को सूचना दी और पुलिस ने आकर बम के उपकरण बरामद किए।

स्कूल के प्रधानाध्यापक कृष्ण कमल बर्मन ने बताया कि आज जब वह स्कूल आए तो एक छात्र ने आकर बताया कि, कक्षा के सामने बम बनाने के उपकरण जैसी कुछ चीजें हैं जिसे बच्चों ने फेक दिया है। छात्रों के मुंह से ऐसी बाते सुनकर प्रधानाध्यापक और अन्य शिक्षक उसे देखने के लिए दौड़ पड़े। उन्होंने यह भी कहा कि निरीक्षण के बाद उन्हें यकीन हो गया कि यह बम बनाने का उपकरण है। फिर पुलिस को सूचना दी गई। उन्होंने यह भी कहा कि वे स्कूल परिसर में बम बनाने के उपकरण की बरामदगी को लेकर काफी आशंकित हैं।

नियंत्रण खोकर डिवाइडर से जा टकराया बाइक सवार, मौत

जलपाईगुड़ी। ओदलबाड़ी-क्रांति पीडब्लूडी मार्ग पर एक बाइक सवार ने नियंत्रण खोकर डिवाइडर से जा टकराया। हादसे में युवक की मौत हो गयी। पुलिस सूत्रों के अनुसार मृत युवक का नाम अमित प्रधान (24) है। ओदलाबाड़ी ग्राम पंचायत के पाथरझोड़ा क्षेत्र का रहने वाला है। सोमवार की रात करीब 10 बजे वह बारिश में दक्षिण ओदलाबाड़ी की ओर से बाइक चलाकर पाथरझोड़ा अपने घर लौट रहा था। तभी अमित ने नियंत्रण खो दिया और सड़क के डिवाइडर से टकराकर नीचे गिर गया। कुछ स्थानीय युवकों ने गंभीर रूप से घायल अमित को ओदलाबाड़ी ग्रामीण अस्पताल पहुंचाया, जहां ड्यूटी पर मौजूद चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया। हादसे की सूचना मिलने के बाद माल थाना पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने बताया कि मंगलवार दोपहर पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया।

बक्सा बाघ परियोजना में प्रत्येक मंगलवार को पर्यटकों का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबंधित

अलीपुरद्वार। कोप बक्सा बाघ परियोजना में जंगल पर्यटन पर राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण ने नया आदेश जारी किया है। केन्द्रीय बाघ संरक्षण अभिकरण के निर्देशानुसार बक्सा बाघ परियोजना में प्रत्येक सप्ताह के मंगलवार को पर्यटकों का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। उस विशेष दिन पर जिप्सी सफारी बंद रहेगी। यह नियम 1 अप्रैल से लागू होगा। हालांकि देश में अन्य बाघ परियोजनाओं में यह नियम पहले से लागू है। बक्सा बाघ परियोजना एक अपवाद थी।

राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण द्वारा बाघों और अन्य वन्य जीवों को मानव शोर से एक दिन राहत देने के लिए केन्द्रीय बाघ संरक्षण अभिकरण ने यह फैसला लिया है। राज्य वन विभाग ने मंगलवार को एक अधिसूचना जारी कर फैसले के बारे में जानकारी दी है। इस संबंध में बक्सा बाघ परियोजना के फील्ड डायरेक्टर अपूर्व सेन ने बताया कि सप्ताह में एक दिन बक्सा वन में पर्यटकों का प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित है। उस दिन सफारी से लेकर सब कुछ बंद रहेगा। ऐसे में केवल बक्सा क्षेत्र के निवासी ही अंदर रह सकते हैं।

दीदी के दूत कार्यक्रम में उमड़ी लोगों की भीड़

उत्तर दिनाजपुर। उत्तर दिनाजपुर जिले के इस्लामपुर प्रखंड के चोपड़ा विधानसभा क्षेत्र के कमला गांव सुजली ग्राम पंचायत में दीदी के दुत कार्यक्रम आयोजित की गयी। इस कार्यक्रम में चोपड़ा विधान सभा विधायक हमीदुल रहमान कमलागांव सुजली ग्राम पंचायत क्षेत्र अध्यक्ष अब्दुल हक, तृणमूल कांग्रेस उपाध्यक्ष इस्लामपुर प्रखंड कमलुद्दीन सहित तृणमूल नेतृत्व आज उपस्थित रहे। विधायक हमीदुर रहमान ने कहा कि कुछ दिन पहले सुजली ग्राम पंचायत में सेंट्रल टीम आई थी और टीम ने यहां के काम की सराहना की थी। इस क्षेत्र के 99 फीसदी लोग काम से संतुष्ट हैं।

इस्लामपुर ब्लॉक तृणमूल कांग्रेस के उपाध्यक्ष कमलुद्दीन ने कहा कि मैं विपक्षी दलों को पंचायत चुनाव में साथ मिलकर लड़ने का न्योता दे रहा हूं। उन्होंने व्यंग्यात्मक लहजे में कहा कि विपक्ष के पास न तो कोई संगठन है और न ही अपनी पार्टी का झंडा लेकर चलने वाले लोग। पंचायतों का गठन पूर्ण बहुमत से होगा। तृणमूल के क्षेत्रीय अध्यक्ष अब्दुल हक ने कहा कि जब तक वामपंथी सरकार में थी, तब तक इस क्षेत्र में तरह-तरह के संघर्ष होते रहे। फिलहाल तृणमूल सरकार आने के बाद से विकास हुआ है, जिसके लिए आज ये आम लोग इस कार्यक्रम में उमड़ पड़े हैं।

रायगंज मेडिकल अस्पताल के लॉकअप से विचाराधीन कैदी फरार

उत्तर दिनाजपुर। रायगंज मेडिकल अस्पताल के लॉकअप से एक बार फिर विचाराधीन कैदी फरार हो गया। पुलिस सूत्रों के अनुसार फरार कैदी का नाम रोशन कुमार शाह ( 20) है। 16 मार्च को शारीरिक अस्वस्थता के चलते उसे रायगंज सुधार गृह से अस्पताल लाया गया था। अस्पताल सूत्रों के मुताबिक, उसे 16 मार्च को पेट दर्द की शिकायत पर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। आरोप है कि मंगलवार को बाथरूम जाने का झांसा देकर नकली शिलिंग तोड़कर भाग गया। पुलिस सूत्रों के अनुसार मादक पदार्थों की तस्करी से जुड़े एक मामले में वह विचाराधीन था। हालांकि कैदियों के बार-बार भागने से अस्पताल परिसर में सुरक्षा पर सवाल उठ रहे हैं।

हबीबपुर थाना के आईसी की पहल पर मरीजों में फल वितरण

मालदा। कई लोगों ने पुलिस की भूमिका पर कई तरह के सवाल उठते हैं लेकिन पुलिस अपनी भूमिका में हमेशा अव्वल रहते हैं। इसी क्रम में थाने के आईसी ने मरीजों फल वितरित किये। हबीबपुर थाने की पहल पर मंगलवार की दोपहर बुलबुलचंडी ग्रामीण अस्पताल में मरीजों के बीच फल का वितरण किया गया। पैकेट में खजूर, संतरा, सेव समेत कई चीजें थीं। हबीबपुर थाना के आईसी सुबीर कर्मकार और हबीबपुर थाना के सिविक वालंटियर्स के साथ विभिन्न डॉक्टरों व अस्पताल के बीएमएच पुनीता साहा उपस्थित थे। हबीबपुर थाना आईसी ने मरीजों से बात की और उनसे पूछा कि क्या अस्पताल में कोई समस्या है।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका काम में उत्कृष्टता के लिए हुए सम्मानित

मालदा। पश्चिम बंगाल सरकार के महिला एवं बाल विकास और समाज कल्याण विभाग की मालदा जिला शाखा की पहल और मालदा जिला प्रशासन के सहयोग से कार्यस्थल में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की उत्कृष्टता को पहचानने के लिए एक पुरस्कार समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत मंगलवार दोपहर 2 बजे स्थानीय दुर्गा किंकर सदन में दीप प्रज्वलन के साथ हुई।

राज्य मंत्री सबीना यास्मीन, लघु उद्योग विभाग के राज्य मंत्री तजम्मुल हुसैन, जिला परिषद एटीएम के अध्यक्ष रफीकुल हुसैन, जिलाधिकारी नितिन सिंघानिया, विधायक समर मुखर्जी, अब्दुर रहीम बख्शी, चंदना सरकार भी मौजूद थे। इंग्लिश बाजार के अध्यक्ष और ओल्ड मालदा नगर पालिका के चेयरमैन कृष्णेंदु नारायण चौधरी व कार्तिक घोष सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *