उत्तर बंगाल की खबरों पर एक नजर…

भाजपा विधायक विशाल लामा के घर के सामने तृणमूल का धरना

अलीपुरद्वार। उत्तर बंगाल के चाय बागानों में भाजपा विधायकों और सांसदों के घरों के सामने तृणमूल कांग्रेस का 1 मार्च से धरना चल रहा है। जिसमें चाय बागान श्रमिकों की पीएप की समस्या को हल करने की मांग सहित कई मांगें उठायी गयी हैं। अलीपुरद्वार जिले के कालचीनी प्रखंड के भाटपाड़ा चाय बागान में भाजपा विधायक विशाल लामा के घर के सामने सोमवार सुबह से धरना चल रहा है। तृणमूल चाय बागान श्रमिक संघ के केंद्रीय अध्यक्ष वीरेंद्र उरांव ने कहा कि जब तक चाय मजदूरों की समस्याओं का समाधान नहीं होता है, तब तक आंदोलन का कार्यक्रम जारी रहेगा।

12 करोड़ रुपये की लागत से एनबीएसटीसी खरिदेगा 30 सीएनजी बसें

अलीपुरद्वार। दो साल से बंद रहने के बाद फालाकाटा-जयगांव मार्ग पर उत्तर बंगाल राष्ट्रीय परिवहन निगम ने सोमवार से यात्री बस सेवा फिर से शुरू कर दी है। अब से बस फालाकाटा और जयगांव के बीच रोजाना चलेगी। क्योंकि यह भूटान का सीमावर्ती शहर होने के कारण इलाके के भारी संख्या में व्यवसायी प्रतिदिन फालाकाटा से जयगांव की यात्रा करते हैं। इतने लंबे समय तक उन यात्रियों को निजी परिवहन पर निर्भर रहना पड़ता था। साथ ही, पूजा के दौरान उत्तरबंग राष्ट्रीय परिवहन निगम द्वारा 12 करोड़ रुपये खर्च कर 30 सीएनजी बसें खरीदी जाएंगी।

इसमें कूचबिहार और कोलकाता के बीच कुल 7 सीएनजी रिफिलिंग स्टेशन बनेंगे। उन 7 में फालाकाटा बस स्टेशन पर भी एक सीएनजी रिफिलिंग स्टेशन बनाया जाएगा। निगम के अध्यक्ष पार्थप्रतिम रॉय बस सेवा का उद्घाटन के दौरान फालाकाटा जयगांव मार्ग व योजनाओं की जानकारी दी। उद्घाटन समारोह में अध्यक्ष सहित फालाकाटा के नगरपालिका चेयरमैन प्रदीप मुहुरी सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

दृष्टीहीन स्कूल के छात्रावास व बाउंड्री वाल का उद्घाटन

अलीपुरद्वार। विधायक निधि से निर्मित अलीपुरद्वार सुबोधसेन स्मृति दृष्टीहीन स्कूल के छात्रावास व बाउंड्री वाल का विधायक सुमन कांजिलाल ने उद्घाटन किया। अलीपुरदुआ के ब्लॉक नंबर 1 बीरपाड़ा से सटे क्षेत्र में सोमवार को दोपहर करीब 1 बजे सुबोध सेन स्मृति दृष्टि हीन स्कूल के नवनिर्मित छात्रावास व चारदीवारी का उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया। जानकारी मिली है कि अलीपुरद्वार विधायक सुमन कांजीलाल ने विधायक निधि से नए छात्रावास व चहारदीवारी के लिए 15 लाख रुपये दान किए है।

उस पैसे से स्कूल की नई छात्रावास और चारदीवारी का एक हिस्सा बनाया गया था। विधायक सुमन कांजीलाल ने आज छात्रावास व चारदीवारी का लोकार्पण किया. उद्घाटन समारोह में विधायकों के अलावा अलीपुरद्वार जिला परिषद के सहायक अध्यक्ष मनोरंजन दे और नगरपालिका अध्यक्ष प्रसेनजीत कर भी उपस्थित थे। बताया जाता है कि यह पहली बार है कि अलीपुरद्वार विधायक कोष से आवंटित राशि खर्च कर विद्यालय भवन व चारदीवारी का निर्माण किया गया है।

एक ही दिन में दो समुदायों के त्योहार, पुलिस प्रशासन ने की शांति बैठक

उत्तर दिनाजपुर। एक ही दिन दो समुदायों के त्योहार को लेकर सोमवार को ब्लॉक व पुलिस की ओर से शांति बैठक का आयोजन किया गया। उल्लेखनीय है कि इस साल होली व शबे-बरात एक दिन में पड़ा है। दो समुदायों के लोगों के पर्व को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए प्रशासन की ओर से उत्तर दिनाजपुर जिले के इटाहार स्थित बीडीओ कार्यालय परिसर के बैठक कक्ष में शांति बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में बीडीओ अधिकारी अमित विश्वास, इटाहार थानाध्यक्ष मानवेंद्र नाथ साहा, ट्रैफिक ओसी कौशिक डे, इटाहार पंचायत समिति के शिक्षा अधिकारी अबीरुद्दीन सरकार, पलाश राय, साहेरुल हक सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति बैठक में उपस्थित थे।

प्रशासन द्वारा इटाहार थाना अंतर्गत होली उत्सव समिति एवं शबे-बरात उत्सव समिति के सदस्यों सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ शांति बैठक की गयी। मूल रूप से आगामी उत्सव में दोनों समुदायों के लोग सौहार्दपूर्ण और शांतिपूर्ण तरीके से भाग लें। यह संदेश प्रशासन द्वारा बैठक में समिति के सदस्यों को दिया गया। साथ ही कहा कि त्योहार के दिनों में गांवों या कस्बों में मोटरसाइकिल चालकों की हिंसा को कम करने पर विशेष जोर दिया जाए।

स्टेट हाइवे पर हादसे में एक ही परिवार के 4 सदस्यों की मौत, 3 घायल

कूचबिहार। माथाभांगा जमालदह स्टेट हाइवे पर हुए भीषण सड़क हादसे में एक ही परिवार के चार सदस्यों की मौत हो गयी। घटना में तीन अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। स्थानीय सूत्रों के अनुसार कल रात करीब पौने बारह बजे सात यात्री टोटो में स्टेट हाइवे नंबर 16 माथाभंगा जमलदह पर गोपालपुर ग्राम पंचायत के पैकर तारी इलाके से जमालदह जा रहे थे। तभी एक ट्रक ने टोटो को पीछे से टक्कर मार दी और टोटो सड़क किनारे खाई में जा गिरा।

मौके पर बसंती बर्मन (40) की मौत हो गई। घायलों को पहले जमालदाह अस्पताल भेजा गया तो डॉक्टरों ने तीन अन्य मेनका बर्मन (35), मानसी बर्मन (12) और अनीता बर्मन (32) को मृत घोषित कर दिया। इस भयानक सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल प्रशांत बर्मन (40) के साथ 9 साल के दो बच्चे अभिजीत बर्मन, रवि बर्मन का इलाज चल रहा है।

जिला या स्थानीय स्तर पर पंचायत चुनाव के लिए माकपा गठबंधन को लेकर कर रही बैठकें

कूचबिहार। राज्य स्तर पर नहीं बल्कि जिला या स्थानीय स्तर पर तृणमूल भाजपा को छोड़कर अन्य दलों के साथ पंचायत चुनाव के लिए माकपा गठबंधन करने जा रही है। सीपीआईएम के राज्य सचिव मोहम्मद सलीम ने आज कूचबिहार जिले में सीपीआई (एम) पार्टी कार्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा की। इस दिन पत्रकार वार्ता में उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव से पहले जिला कमेटी की बैठक हो रही है। दलीय स्तर पर बैठकें कर रहे हैं साथ ही वाम मोर्चे की बैठकें भी की जा रही है।

सिलीगुड़ी के कंचनजंघा स्टेडियम की गैलरी का एक हिस्सा अचानक टूटा

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी के कंचनजंघा स्टेडियम की गैलरी का एक हिस्सा अचानक टूट कर गिर गया। घटना से वहां उपस्थित लोग बाल बाल बचे। उल्लेखनीय है कि कंचनजंघा स्टेडियम की हालत लंबे समय से जर्जर है। जहां तंहा पलस्तर टूट कर गिर रहे हैं। दरारें भी स्पष्ट नजर आने लगी हैं। बारिश के समय छत चूने के कारण कई कमरे इस्तेमाल के लायक नहीं है। घटना से स्टेडियम परिसर में दहशत फैल गई है। इस बीच, स्टेडियम के जीर्णोद्धार का काम शुरू हो चुका है। हालांकि काम कब तक पूरा होगा, इस पर अभी संशय बना हुआ है।

ऐसे में बार बार जहां तंहा से पलस्तर टूटकर गिरने से दहशत बढ़ गई है। उल्लेखनीय है कि 4 अप्रैल को कंचनजंघा स्टेडियम में मशहूर संगीतकार अरीजीत सिंह का लाइव कॉनसार्ट है। उस दौरान स्टेडियम में हजारों की संख्या में दर्शक उपस्थित होने वाले हैं। इस स्थिति में स्टेडियम की वर्तमान परिस्थिति सचमुच एक चिंता का विषय है। साथ ही कार्यक्रम से पहले ही स्टेडियम के मरम्मत का काम पूरा कर लेना एक जरूरी विषय बन चुका है। वरना कोई भी बड़ी दुर्घटना होने की संभावना को नकारा नहीं जा सकता है।

नदी से बालू व पत्थर बीनने के दौरान मिट्टी धसकर 3 युवकों की मौत, एक घायल

सिलीगुड़ी। जनवरी से नदियों से बालू निकालने का काम बंद हैं। मजदूर बेरोजगार हो रहे हैं। चोरी छिपे रात के अंधेरे व भोर में नदी से बालू व पत्थर बीनने के दौरान 3 युवकों की मौत हो गयी। जबकि एक गंभीर रूप से घायल है। मृतकों के नाम रोहित साहनी (15), श्यामल साहनी (15) व मनु कुमार (20) है। ये माटीगाड़ा के बनिया खारी इलाके के निवासी हैं। घटना सिलीगुड़ी महकमा के माटीगाड़ा के बनिया खारी त्रिपाली जोत इलाके की है। तड़के माटीगाड़ा के बालासन नदी घाट पार करते समय नदी की मिट्टी धसने से मजदूर उसमें गिर गया।

गिरने से 3 मजदूरों की मौत हो गई। जबकि 1 मजदूर घायल हो गया। बताया जाता है कि मरने वाले 3 मजदूर नाबालिग हैं। नदियों के बंद होने से मजदूर बेरोजगार हो रहे हैं। इसलिए चोरी छिपे बालू पत्थर निकालने का काम कर रहे हैं। घटना के बाद स्थानीय लोगों ने प्रशासन के खिलाफ काफी रोष जताया। माटीगाड़ा पुलिस ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल भेज दिया है।

पिकअप वैन व वैगनार के बीच टक्कर, 4 व्यक्तियों की मौत

सिलीगुड़ी। सुबह सात मील पर एक पिकअप वैन और वैगनार के बीच टक्कर हो गई। तुरंत मोबाइल वैन मौके पर पहुंची। सेवक पुलिस की मदद से सभी को अस्पताल पहुंचाया गया। एक की मौके पर ही मौत हो गई और अन्य तीन घायल हो गए। उन्हें सिलीगुड़ी के एक निजी अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया लेकिन उपस्थित चिकित्सक ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

बागडोगरा एशियन हाईवे पर कार व ट्रक के बीच टक्कर, 8 लोग घायल

सिलीगुड़ी। बागडोगरा एशियन हाईवे पर कार व ट्रक के बीच आमने-सामने की टक्कर हो गयी। जिसमें 8 लोग घायल हो गए। उन्हें बागडोगरा प्राथमिक अस्पताल ले जाया गया। खबर मिलते ही बागडोगरा पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने घटना की जांच शुरू कर दी है। टक्कर से दोनों ही गाड़ियां पूरी तरह से टूट फूट गयी है। दोनों बाहनों को जब्त कर लिया गया है। पुलिस क्रेन की मदद से वाहनों को सड़क से हटाकर सड़क पर यातायात को सामान्य किया।

जन औषधि केंद्र में दवाओं में 19 से 50 फीसदी तक छूट

सिलीगुड़ी। भारत सरकार की पहल पर जन औषधि केंद्र खोला गया। सिलीगुड़ी के 29 नंबर वार्ड देशबंधु पाड़ा में स्थित इस जन औषधि केंद्र में स्वास्थ्य शिविर लगाया गया। जिसमें लगभग 50 फीसदी छूट पर जेनेरिक दवा दी गई। अधिकारियों द्वारा बताया गया है कि इस जन औषधि केंद्र में तमाम दवाओं में 19 से 50 फीसदी तक छूट दी जाती है। इस प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के माध्यम से समाज के हर स्तर के लोगों को चिकित्सा सुविधा के लिए कम कीमत में दवा उपलब्ध कराने की पहल की गई है।

2024 लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया

सिलीगुड़ी। सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया पश्चिम बंगाल तथा दार्जिलिंग जिला इकाई के द्वारा आज सिलीगुड़ी जर्नलिस्ट क्लब में प्रेस वार्ता आयोजित की गई। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एसडीपीआई पश्चिम बंगाल के प्रदेश अध्यक्ष श्री तईदुल इस्लाम ने कहा कि उत्तर बंगाल में संगठन को मजबूती देने के लिए दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी व कालिमपोंग में जिला कमेटी का गठन किया गया है।

फैजल अहमद को दार्जिलिंग जिला कमेटी का संयोजक बनाया गया है। पार्टी 2024 लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई है। संगठन के विस्तार के लिए लोगों को पार्टी से जोड़ा जा रहा है। स्थानीय स्तर पर बैठकें की जा रही है। अगले महीने से सिलीगुड़ी एवं दार्जिलिंग पहाड़ में स्थानीय कार्यक्रम तथा स्थानीय लोगों की समस्या को लेकर आंदोलन तथा पार्टी कार्यकर्ता सम्मेलन भी किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *