मालदा की खबरों पर एक नजर…

भाजपा के सांगठनिक जिलाध्यक्ष के होटल में घुसकर तोड़फोड़ की घटना में 4 गिरफ्तार

मालदा। दक्षिण मालदा में भाजपा के सांगठनिक जिलाध्यक्ष पार्थ प्रतिम घोष के होटल में घुसकर तोड़फोड़ व मारपीट करने के आरोप में इंग्लिशबाजार थाने की पुलिस ने 4 लोगों को गिरफ्तार किया है। 3 मार्च को इन चारों लोगों ने पुलिस बनकर दक्षिण मालदा भाजपा सांगठनिक जिलाध्यक्ष के होटल पर हमला किया। गिरफ्तार लोगों की पहचान जीबन भगत, नयन रॉय चौधरी, मिठू दास और समीउद्दीन के रूप में हुई है। इनके पास से होटल के रजिस्ट्रार का खाता बरामद किया गया। पुलिस ने गिरफ्तार चारों को अदालत में पेश कर पांच दिनों की पुलिस हिरासत में लेने का अनुरोध किया।

हिजल के जंगल में भीषण आग, मौके पर दमकल की 3 गाड़ियां

मालदा। हिजल के जंगल में भीषण आग लग गयी। दमकल की तीन गाड़ियां मौके पर पहुंचकर आग को काबु में किया। हिजल का यह जंगल हबीबपुर ब्लॉक के श्रीरामपुर पंचायत में स्थित है। यह हिजल जंगल भारत-बांग्लादेश सीमा पर सिंगाबाद और तिलसन गांवों के बीच स्थित है। मालदा के हबीबपुर प्रखंड में भारत-बांग्लादेश सीमा पर अनुराधापुर बीएसएफ कैंप के कंटीले तार की बाड़ के ऊपर एक विस्तृत क्षेत्र वाले हिजल के जंगल में रविवार दोपहर अचानक आग लग गई। स्थानीय लोगों ने आग देख हबीबपुर पुलिस प्रशासन को सूचना दी। सबसे पहले भारत-बांग्लादेश सीमा पर अनुराधापुर बीएसएफ कैंप की 44वीं बटालियन के जवानों ने आग बुझाने का प्रयास किया। थोड़ी ही देर में मालदा अग्निशमन विभाग के 2 गाड़ियों और दक्षिण दिनाजपुर के बुनियादपुर दमकल केंद्र से एक गाड़ी आ पहुंची।

लेकिन आग की तीव्रता इतनी तेज थी कि दमकलकर्मियों को आग बुझाने में काफी मसक्कत करनी पड़ी। हबीबपुर ब्लॉक के बीडीओ सुप्रतीक साहा ने बताया कि भारत-बांग्लादेश सीमा पर हिजल जंगल में बांग्लादेश की तरफ से अचानक आग लग गई। बीएसएफ के जवानों ने पहले आग बुझाने का प्रयास किया और फिर दमकलकर्मियों ने आग पर काबू पाया लेकिन नुकसान इतना नहीं हुआ कि कई पेड़ जलकर खाक हो गये। दमकल कर्मी विश्वजीत मंडल ने बताया कि आग कैसे लगी यह अभी स्पष्ट नहीं है, लेकिन दमकल की तीन गाड़ियां आईं और आग बुझाने में कामयाब रहीं, लेकिन बीएसएफ की 44 बटालियन के जवानों ने पहले आग बुझाने का प्रयास किया।

अनाथ बच्चों की मदद को आगे आयीं सिविक वोलेंटियर रीमा खातून

मालदा। जो जीव से प्रेम करता है वह भगवान की सेवा करता है। मालदा के माणिकचक पुलिस थाने की सिविक वोलेंटियर रीमा खातून अनाथ बच्चों की मदद को आगे आयीं। समाजसेवी रीमा खातून को हमेशा गरीब उपेक्षित लोगों के साथ खड़ा देखा जाता है। इस बार उसकी समाज सेवा की एक और तस्वीर देखने को मिली। जानकारी मिली है कि शेख इमरान मालदा माणिकचक के शेखपुरा व लक्ष्मीपुर के बीच के इलाके में अनाथ व असहाय बच्चों को शिक्षा व भोजन उपलब्ध करा रहा है। वहां करीब 70-80 छात्र पढ़ते हैं। उनमें से लगभग 10 अनाथ हैं, और बाकी बेसहारा और गरीब परिवारों के हैं।

सिविक वोलेंटियर रीमा खातून भोजन और कपड़े के साथ शिक्षण संस्थान के अनाथ बच्चों की मदद की। उसने सभी आवासिक छात्राओं को मिठाई खिलाया। शैक्षणिक संस्थान की प्रमुख शेख इमरान ने रीमा खातून को धन्यवाद दिया। साथ ही शेख इमरान ने लोगों से गुजारिश की है कि अगर इलाके में अनाथ और लाचार लड़कियां हैं तो वह उन्हें अपने शिक्षण संस्थान में पढ़ाएंगे और खाने-पीने की व्यवस्था करेंगे। उन्होंने इस संस्था को चलाने में इलाके के नेक दिल लोगों का सहयोग मांगा है।

मालदा में समय से पहले खिले आम फूल, किसानों को अधिक मुनाफा की उम्मीद

मालदा। जलवायु परिवर्तन के कारण मालदा में आम के पेड़ों में समय से पहले ही फूल उग आए हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि जल्दी फूल उगने वाले पौधों में आम बहुत पहले पकने लगेंगे। मूल रूप से हर साल मालदा आम ज्येष्ठ महीने के मध्य या अंत से बड़े पैमाने पर पकने लगते हैं। एक सामान्य नियम के रूप में, दक्षिण बंगाल के जिलों में आम की कलियाँ पहले खिलती हैं और आम भी पहले पकते हैं। बाजार में सबसे पहले दक्षिण बंगाल के आम आते हैं। दक्षिण बंगाल के जिलों के आम मालदा के बाजार में तक बिकते हैं। लेकिन यह साल अपवाद है। मौसम की हेराफेरी के चलते इस साल उत्तर बंगाल के जिलों में काफी पहले ही कलियां निकल चुकी हैं।

मालदा के बाग में भी बहुत पहले आम के फूल खिल चुके हैं। मालदह जिला उद्यानिकी विभाग के सूत्रों के अनुसार इस साल समय से करीब 20 दिन पहले मालदह के बगीचों में आम की कलियां उग आई हैं। सर्दी का मौसम इस साल बहुत पहले बीत चुका है। फरवरी में ही तापमान बढ़ना शुरू हो गया है। लिहाजा बाग में आम की कलियां आ चुकी हैं। मालदा के आम में पहले कली निकलने से कोई नुकसान तो नहीं हुआ है। बल्कि इस साल जल्दी ही आम पकने की आम किसानों को उम्मीद है। यह जिले के आम किसानों और आम व्यापारियों के लिए बहुत फायदेमंद होगा। मालद जिला उद्यान विभाग के अधिकारी ने कहा कि अगर पूरे प्रदेश के आम एक ही समय पर पकने लगे तो मालदा के आम सभी खरीद लेंगे। किसानों को कुछ हद तक फायदा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *