उत्तर बंगाल की खबरों पर एक नजर…

बाल श्रम एवं बाल संरक्षण को लेकर गठित नई समिति के साथ मेयर ने की विशेष चर्चा

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी नगर निगम के सभा कक्ष में आज मेयर गौतम देव ने पुलिस प्रशासन, स्कूल के शिक्षकों, सरकारी विभाग के अधिकारियों और विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों से बाल संरक्षण पर चर्चा की। मेयर गौतम देव ने कहा कि चर्चा का विषय बाल श्रम की रोकथाम एवं बाल संरक्षण के लिए विभिन्न योजनाओं को अपनाना है। चर्चा में लगभग सभी ने भाग लिया। एक नई समिति का गठन कर उस समिति के माध्यम से बच्चों को उनकी सामान्य जीवन यात्रा पर वापस लाने और उनकी ठीक से देखभाल करने के लिए कदम उठाये जायेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि सबसे पहले सड़क पर भटकते बच्चों व गरीब घरों के बच्चों की पहचान करना और फिर उन्हें शिक्षित करने का प्रयास करना होगा। इसके अलावा बाल तस्करी के पहलू पर भी गौर किया जाएगा।

उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में इलाज कराने आयी महिला मरीज लापता

सिलीगुड़ी। उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में इलाज कराने आयी एक महिला मरीज लापता हो गई। जानकारी मिली है कि मयनागुरी के भोटपट्टी इलाके की अंजलि मातब्बर नाम की 53 वर्षीय महिला अपने पति, बेटे और कुछ ग्रामीणों के साथ उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में सोमवार को इलाज के लिए आई थी। शिकायत है कि महिला को जब महिला वार्ड में ले जाया गया तो वहां बेड उपलब्ध नहीं था, नतीजतन, उन्हें फर्श पर रहने के लिए कहा गया।

उस समय उसके परिजन फर्श पर बिछने के लिए चादर लाने गए थे। वापस लौटने पर उन्होंने पाया कि अंजलि देवी वहां नहीं थीं। पूरे अस्पताल में खोजने के बाद भी वह नहीं मिली। उसके बाद अंजलि देवी के परिजनों ने मेडिकल की पुलिस चौकी में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई। खबर लिखे जाने तक उसका पता नहीं चला है। मेडिकल चौकी की पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

आवास योजना में भ्रष्टाचार के आरोप में ग्राम पंचायत कार्यालय में भाजपा ने सौंपा ज्ञापन

सिलीगुड़ी। भारतीय जनता पार्टी फूलबाड़ी समिति ने प्रधान मंत्री आवास योजना में तृणमूल के खिलाफ भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए फूलबाड़ी नंबर 2 ग्राम पंचायत कार्यालय को एक ज्ञापन सौंपा। मंगलवार की दोपहर फूलबाड़ी कैनाल रोड के सामने से भाजपा कार्यकर्ताओं ने एक जुलूस लेकर ग्राम पंचायत कार्यालय पहुंचे व वहां ज्ञापन सौंपा। इसके अलावा पेयजल समस्या सहित अन्य 11 मांगें उठाई गईं।

26 किलो गांजा समेत एक गिरफ्तार

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी प्रधान नगर थाना की पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। गुप्त सूत्रों से मिली खबर के आधार पर प्रधान नगर थाने की पुलिस ने सोमवार रात छापा मारकर एक युवक को दागापुर से गिरफ्तार किया। उसके पास से दो बैग में 26 किलो गांजा बरामद किया गया। पुलिस सूत्रों के मुताबिक जब्त गांजे की आनुमानिक कीमत करीब ढाई से 3 लाख रुपए है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। आरोपी को आज सिलीगुड़ी कोर्ट में पेश किया गया।

एसएसबी के हाथों 3 गायों के साथ युवक धराया

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी महाकुमा के नक्सलबाड़ी में एक युवक को भारत नेपाल सीमा क्षेत्र में तस्करी के दौरान 3 गायों के साथ गिरफ्तार किया गया। नक्सलबाड़ी बड़ा मनिरामजोत में एसएसबी 8 नंबर बटालियन के जवानों ने गाय समेत उसे पकड़ा। जब वह गाय समेत नेपाल से भारत में प्रवेश कर रहा था तब युवक को वैध दस्तावेज नहीं होने के कारण हिरासत में ले लिया गया। फिर उसे गिरफ्तार कर नक्सलबाड़ी पुलिस को सौंप दिया गया। युवक का नाम मोहम्मद नजरूल है। पुलिस ने उसे आज सिलीगुड़ी कोर्ट भेज दिया। नक्सलबाड़ी थाने की पुलिस ने पूरे घटनाक्रम की जांच शुरू कर दी है।

जलपाईगुड़ी के विभिन्न बैंकों में एंटी करप्शन व्यूरो का छापा

जलपाईगुड़ी। मंगलवार सुबह से ही भ्रष्टाचार निरोधी विभाग के दो अधिकारी बोलेरो कार लेकर जलपाईगुड़ी के कदमतला स्थित आईडीबीआई बैंक और जलपाईगुड़ी नेताजी पाड़ा से सटे एलआईसी कार्यालय में छापेमारी शुरू कर दी है। माना जा रहा है कि शुरुआत में उन्होंने बैंक से कई दस्तावेजों की जांच की। हालांकि, अधिकारियों ने इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं की है। जानकारी मिली है कि वे कुछ दिन जलपाईगुड़ी में रहेंगे।

अधिकारी पत्रकारों के सवालों का जवाब देने से बचते रहे। उन्होंने सिर्फ इतना बताया कि कोलकाता से पुलिस अधीक्षक सभी मामलों की जानकारी देंगे। एलआईसी कार्यालय से निकलकर वे सीधे शहर के कदमतला स्थित बंधन बैंक पहुंचे। उन्होंने स्टेट बैंक सहित कई बैंकों पर धाबा बोला। सूत्रों के अनुसार यह दौरा सरकारी कार्यालय के एक अधिकारी के भ्रष्टाचार के कारण कीजा रही है।

हाथी के हमले से वृद्धा घायल

जलपाईगुड़ी। जंगल से सटे इलाके में मवेशियों के लिए घास काटते समय हाथी ने एक वृद्धा को घायल कर दिया। धनमय सारकी (75) नाम की वृद्धा का इलाज अस्पताल में चल रहा है। उनका घर चलसा महाबाड़ी इलाके में है। प्रतिदिन की भांति मंगलवार को भी वृद्धा पंझोरा जंगल से सटे क्षेत्र में घास काटने गई थी। उसी समय एक हाथी जंगल से निकला और वृद्ध महिला पर हमला कर दिया। इसके बाद हाथी फिर जंगल में चला गया।

स्थानीय लोगों ने घायल महिला को बाहर निकाला और चलसा के मंगलबाड़ी ग्रामीण अस्पताल में भर्ती कराया। चलसा रेंजर प्रकाश थापा ने कहा कि वृद्धा जंगल में चली गई है, इसलिए उसे कोई मुआवजा नहीं मिलेगा। उन्होंने लोगों से जंगल में न जाने की अपील की।

किसान सभा के नाकाबंदी कार्यक्रम में नजेहल राष्ट्रीय राजमार्ग

उत्तर दिनाजपुर। देश भर में रासायनिक खाद के दामों में वृद्धि से किसान लंबे समय से नाराज हैं। किसानों की यह भी शिकायत है कि रासायनिक खाद की कालाबाजारी खूब हो रही है। ऐसे में मंगलवार दोपहर अखिल भारतीय किसान सभा द्वारा राज्य भर में सड़क जाम का आह्वान किया गया। उसी के तहत आज दोपहर 2 बजे से रायगंज प्रखंड के बड़ोदुआरी में सड़क जाम करने का कार्यक्रम शुरू हुआ। सारा भारत कृषक सभा के जिलाध्यक्ष उत्तम पाल ने इस कार्यक्रम के बारे में बताया कि संगठन की ओर से मामले को लेकर जिलाधिकारी तक को ज्ञापन सौंपा गया है।

लेकिन कोई भी इस दिशा में सार्थक कदम नहीं उठा रहे मजबूरन उन्हें सड़क जाम का रास्ता अख्तियार करना पड़ा। दूसरी ओर दोपहर के समय सड़क जाम कर विरोध प्रदर्शन कार्यक्रम से राष्ट्रीय राजमार्ग पर भीषण जाम लग गया। कई काम काजी लोगों को इस जाम के कारण बेहद परेशान होना पड़ा। लंबी दूरी के वाहनों की सड़क पर लंबी कतारें नजर आयी।

फुटपाथ व्यापारियों ने जिलाधिकारी को दिया ज्ञापन

कूचबिहार। मंगलवार को कूचबिहार के फूटपाथ व्यावसायियों ने एकजुट होकर विरोध रैली निकाली। कूचबिहार की विभिन्न गलियों की परिक्रमा करने के बाद जिलाशासक कार्यालय पर धरना दिया। आरोप है कि नगरपालिका के चेयरमैन द्वारा बनाए गए नये नियम के अनुसार फूटपाथ व्यापारियों को 30 रुपये का भुगतान करना होगा। जो उनके लिए असंभव है। मामले को लेकर नाराज फूटपाथ व्यवसायियों ने शहर में विरोध रैली निकालते हुए जिलाधिकारी कार्यालय ज्ञापन सौंपा।

इस संबंध में एक व्यवसायी ने कहा कि पहले उनसे 5 रुपये वसूला जाता था, अब नगर पालिका अध्यक्ष रवींद्रनाथ घोष ने उसे 5 रुपये को बढ़ाकर 30 रुपये कर दिया है जो वे किसी भी तरह से भुगतान करने में असमर्थ हैं। व्यापारियों ने कहा कि अगर उनकी मांगें नहीं मानी गईं तो सभी व्यापारी एक बड़ा आंदोलन करेंगे और दुकानें भी बंद रखेंगे।

तृणमूल पर विभाग की जमीन पर कब्जा करने व उसे बेचने का लगा आरोप

कूचबिहार। सत्ताधारी दल तृणमूल पर वन विभाग की जमीन पर कब्जा कर दलीय झंडा लगाकर उसे दूसरे व्यक्ति को बेचने का आरोप लगा है। घटना की लिखित शिकायत भारतीय जनता पार्टी ने वन विभाग के अधिकारी को दी है। घटना मंगलवार को कूचबिहार के तूफानगंज के नागुरहाट इलाके में घटी है। भाजपा कार्यकर्ताओं का आरोप है कि नागुर हाट ने वन विभाग की जमीन हड़प ली और मोटी रकम लेकर दूसरे व्यक्ति को सौंप दी। मामले को लेकर विरोध जताने पर तृणमूल ने भाजपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ बक्सिरहाट थाने में झूठी शिकायत दर्ज करायी।

भाजपा ने आज फिर नागुरहाट वन विभाग के बीट अधिकारी से लिखित शिकायत की। हालांकि सत्ताधारी पार्टी तृणमूल ने पूरे घटनाक्रम में आरोपों को गलत बताया है। शालबाड़ी-1 अंचल तृणमूल कांग्रेस के नेता सिराजुल हक ने दावा किया कि जमीन वन विभाग की है लेकिन नागुरहाट व्यवसायी समिति की है। उनके पास 2016 में जारी ट्रेड एसोसिएशन के लिखित दस्तावेज हैं। भाजपा द्वारा लगाए गए सभी आरोप निराधार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *