जंगलमहल : सामूहिक विवाह, परिणय सूत्र में बंधे कई जोड़े

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर। पश्चिम मेदिनीपुर के जंगल महल में सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित हुआ। एक जमाने में जिस माओवाद प्रभावित इलाके में शाम होते ही डर का साया मंडराने लगता था, उसी शालबनी के गड्ढे से सटे पाथरी-कलसीभाँगा में सामूहिक विवाह समारोह आयोजित हुआ समारोह में जिन 11 जोड़ों की शादी हुई, उनमें हमले से प्रभावित परिवार का एक सदस्य भी है। पश्चिम मेदिनीपुर जिले के सुदूरवर्ती जंगलमहल इलाके में सामूहिक विवाह समारोह आयोजित किया गया। स्थानीय लोगों ही नहीं, बल्कि पूरे जिले में एक अनूठी व्यवस्था थी! अम्मा जनसेवा सोशल वेलफेयर सोसाइटी द्वारा सीमांत क्षेत्रों में बाल विवाह और महिला-तस्करी को रोकने के लिए यह अनूठी पहल की गई थी, संकटग्रस्त और असहाय परिवारों के माता-पिता को आश्वस्त करने और उनके आंसू पोंछने के लिए।

जिले के नामी व्यवसायियों, समाजसेवियों से लेकर पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों ने सहयोग का हाथ बढ़ाया। अतिरिक्त जिला आयुक्त (विकास) केम्पा होनैय्याह ने इस सार्वजनिक विवाह समारोह का उद्घाटन किया। सोसाइटी के अध्यक्ष प्रबीर माईती ने कहा, “हमने कवि के शाश्वत वचन ‘सकलेर तेरे सकले आमरा’ का पालन करते हुए असहाय परिवारों और पिछड़े समाज के साथ खड़े होने के लिए यह पहल की है। इससे पहले झाड़ग्राम के गोपीवल्लभपुर में त्रिवेणी युव कल्याण संघ के सहयोगी के रूप में इस महान कार्य का हमने अनुभव प्राप्त किया है। फिर हमने जिले के प्रतिष्ठित समाजसेवियों के सहयोग से इस विशाल कार्य के लिए स्वयं को समर्पित कर दिया।

उन्होंने कहा, “हम उन लोगों के सदा आभारी रहेंगे जिन्होंने हमें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से मदद की है। उनमें से कुछ का उल्लेख करने के लिए बहुत अधिक हैं। प्रख्यात समाजसेवी और खेल आयोजक सुजय हाजरा, संदीप सिंह, मऊ रॉय से लेकर प्रसिद्ध व्यवसायी बजरंगीलाल अग्रवाल और अन्य लोग शुरू से अंत तक हमारे पक्ष में थे। इसके अलावा मंत्री श्रीकांत महतो, शालबनी पंचायत समिति अध्यक्ष मीनू कोयाड़ी, स्थानीय ग्राम पंचायत (नंबर 7) के प्रधान परिमल ढाल और कई स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ता सक्रिय रूप से हमारे साथ खड़े हैं। उन्होंने भी इस सामूहिक विवाह समारोह में शामिल होकर हमें आशीर्वाद दिया। दूसरी ओर सिलपंचल के कई औद्योगिक समूह ने भी हमारी मदद की है। हालांकि शालबनी थाना, पीड़ाकाटा पुलिस चौकी, गुड़गुड़ीपाल थाना सहित जिला पुलिस व जिला प्रशासन का योगदान निर्विवाद है। हम भविष्य में बड़े कार्यक्रम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *