उत्तर बंगाल की खबरों पर एक नजर…

गणतंत्र दिवस को देखते हुए चौकस हुआ रेलवे पुलिस

सिलीगुड़ी। गणतंत्र दिवस से पहले किसी भी तरह की उग्रवादी हमले की योजना को विफल करने के लिए रेलवे पुलिस सक्रिय है। एनजेपी स्टेशन पर उग्रवादी हमले की किसी भी योजना को विफल करने के लिए मंगलवार को आरपीएफ, जीआरपी और डॉग स्कॉट न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन पर आने जाने वाले यात्रियों व अन्य सामानों की तलाशी ली। डॉग स्कॉट अप और डाउन ट्रेनों के अलावे स्टेशनों पर मेटल डिटेक्टर से यात्रियों के बैग की तलाशी ली गयी।

साथ ही स्टेशन के प्रवेश द्वार पर आने वाले यात्रियों के बैग व सामान की सघन तलाशी ली जा रही है। रेलवे पुलिस सूत्रों के मुताबिक, उत्तर बंगाल और पूर्वोत्तर भारत के महत्वपूर्ण स्टेशन एनजेपी स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था तंदरुस्त होने बेहद जरूरी है। यह कड़ी चौकसी गणतंत्र दिवस पर किसी भी तरह की शरारती षढयंत्र को रोकने के लिए है। इसके तहत मंगलवार को यात्रियों को जागरूक करने के लिए रेलवे पुलिस ने तलाशी के साथ ही थाना क्षेत्र में माइकिंग भी कराई।

सिक्किम-महानंदा एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनों में तलाशी, कुल 39 किलो गांजा बरामद

सिलीगुड़ी। जीआरपी सिलीगुड़ी ने दिल्ली जाने वाली सिक्किम-महानंदा एक्सप्रेस ट्रेन में छापेमारी कर भारी मात्रा में गांजा बरामद किया। पता चला है कि 15843 डाउन सिक्किम-महानंदा एक्सप्रेस में नियमित तलाशी के दौरान पुलिसकर्मियों ने सीट के नीचे तीन संदिग्ध बैग देखे। इसके बाद बैग के मालिक का पता नहीं चला तो शक और बढ़ गया। बैग खोलने के बाद देखा गया कि बैग के अंदर भारी मात्रा में गांजा भरा हुआ है। गाजा की कुल मात्रा 14 किलो है। पुलिस की प्रारंभिक जांच के अनुसार तस्करी के मकसद से जब्त गांजा को अन्य राज्य में ले जाया जा रहा था।

इस घटना में जीआरपी किसी को गिरफ्तार नहीं कर सकी। वहीं जीआरपी ने उत्तर बंगाल के कई अन्य स्टेशनों पर खड़ी ट्रेनों में छापेमारी कर कुल 24 किलो 300 ग्राम गांजा बरामद किया है। इसमें से 2 किलो गांजा न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन से, 13 किलो 700 ग्राम गांजा न्यू कूचबिहार स्टेशन से और 8 किलो 700 ग्राम गांजा मालदा स्टेशन से बरामद किया गया। इन तीनों मामलों में पुलिस तस्करों को गिरफ्तार नहीं कर सकी।

जीआरपी ने ली उत्तर बंगाल में कई ट्रेनों की तलाशी, 134 बोतल विदेशी शराब जब्त

सिलीगुड़ी। गणतंत्र दिवस से पहले उत्तर बंगाल की हर ट्रेन में रेलवे पुलिस ने चौकसी बढ़ा दी है। और सतर्कता बढ़ने के साथ ही ट्रेन से नशीला पदार्थ बरामद होने के मामले सामने आ रहे हैं। जीआरपी की कार्रवाई के दौरान सोमवार को उत्तर बंगाल की कई ट्रेनों से भारी मात्रा में विदेशी शराब बरामद की गई। जीआरपी सूत्रों के मुताबिक ट्रेन से 134 बोतल शराब बरामद की गई है। न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन से 24 बोतल विदेशी शराब, न्यू कूचबिहार स्टेशन से 6 बोतल और सिलीगुड़ी जंक्शन से 50 बोतल शराब बरामद की गई है। ट्रेन के डिब्बे में शराब की बोतलें मिलीं लेकिन किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया। संबंधित अधिकारी ने कहा कि ट्रेन के अंदर इस तरह की छापेमारी जारी रहेगी।

देशबंधुपाड़ा स्थित आर्य समिति का इस वर्ष 75वां वार्षिकोत्सव

सिलीगुड़ी। वार्ड नंबर 27 के देशबंधुपाड़ा स्थित आर्य समिति का इस वर्ष 75वां वार्षिकोत्सव मनाया जा रहा है। इस वर्षगाँठ के उपलक्ष्य में वर्ष भर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाता रहा है। आज आर्य समिति सभाकक्ष में एक पत्रकार सम्मेलन में 75 वीं वर्षगांठ समारोह समिति के मुख्य प्रायोजक मेयर गौतम देव व सहायक प्रायोजक डिप्टी मेयर रंजन सरकार उपस्थित हुए। संगठन के सचिव राणा दे सरकार और अन्य लोगों में भास्कर विश्वास, अनूप बोस और प्रशांत चक्रवर्ती वार्ड पार्षद उपस्थित रहे। उक्त प्रेस कांफ्रेंस में गौतम देव ने सर्वप्रथम आर्य समिति के इतिहास की जानकारी दी। उन्होंने यह भी कहा कि एक नए भवन में हॉल और थियेटर बनाने की योजना है। उन्होंने जुनून के साथ कहा कि वे पारंपरिक आर्य समिति के इतिहास को लोगों के बीच फैलाना चाहते हैं।

दीनबंधु मंच में 4 फरवरी से 8 फरवरी तक नाट्य उत्सव नाट्य उत्सव का आयोजन

सिलीगुड़ी। उत्तर बंगाल सांस्कृतिक परिषद की पहल पर स्थानीय दीनबंधु मंच में 4 फरवरी से 8 फरवरी तक नाट्य उत्सव ”पांच संधाय देवशंकर” का आयोजन होगा। महोत्सव समिति के मुख्य सलाहकार गौतम देव ने आज पत्रकार सम्मेलन में बताया कि उद्घाटन समारोह में अंतरराष्ट्रीय रंगमंचकर्मी सुबोध पटनायक सहित विशिष्ट अतिथि मौजूद रहेंगे। नाटककार चंदन सेन भी कार्यक्रम में उपस्थित होंगे। गौतम देव ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि सत्यजीत राय फिल्म महोत्सव की सफलता के बाद दीनबंधु मंच में देवशंकर नाटक महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। साथ ही, कार्यक्रम में अंतिम दिन राम किंकर हॉल में नाटक का अड्डा आयोजित किया जाएगा।

उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज पहुंचा अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरण

सिलीगुड़ी। उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज अस्पताल के मेडिसिन व रिहैबीलीटेशन विभाग में अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरणों का आज शुभारंभ हुआ। विभागाध्यक्ष पार्थप्रतिम पान ने कहा कि स्टोक से लकवाग्रस्त मरीज, विभिन्न प्रकार के गठिया से पीड़ित मरीजों के बेहतर इलाज में यह उपकरण विशेष मददगार होगा। साथ ही यहां विभिन्न अंगों के रक्तसंचार की समस्या और जन्मजात कारणों से होने वाली रक्त संबंधी समस्याओं, ऐसे जटिल रोगों का समाधान इस आधुनिक चिकित्सा उपकरण की मदद से किया जाएगा। मंगलवार को राज्य के जनस्वास्थ्य विभाग में उत्तर बंगाल के ओएसडी डॉक्टर सुशांत रॉय द्वारा हीमोफिलिया यूनिट का उद्घाटन किया गया। उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज अस्पताल के सुपर संजय मल्लिक के प्राचार्य इंद्रजीत साहा सेनगुप्ता और अन्य कार्यक्रम में उपस्थित थे।

राजबाड़ी पार्क के जीर्णोद्धार के लिए करीब 2 करोड़ रुपए आवंटित

कूचबिहार। कई वर्षों से बदहाल पड़े कूचबिहार राजबाड़ी पार्क के जीर्णोद्धार के लिए राज्य सरकार ने आखिरकार करीब 2 करोड़ रुपये आवंटित कर दिये हैं। यह पैसा हेरिटेज फंड में आवंटित किया गया है। जल्द ही टेंडर कर पार्क के जीर्णोद्धार का काम शुरू किया जाएगा। राजबाड़ी उद्यान कूचबिहार के पारंपरिक राजबाड़ी के ठीक बगल में स्थित है। यह पार्क केशव रोड के साथ राजबाड़ी के दक्षिण की ओर एक बड़े क्षेत्र और झील पर स्थित है। पार्क का उद्घाटन 25 नवंबर, 2000 को तत्कालीन उपमुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य ने किया था। पार्क विभिन्न बच्चों के खेलने के उपकरण के साथ-साथ बड़े पैमाने पर अत्याधुनिक संगीतमय फव्वारे से सुसज्जित है।

वहां पार्क की झील के पानी में बोटिंग के लिए 12-14 नावें रखी हुई थीं। पार्क में झील के ऊपर दो खूबसूरत आधुनिक सस्पेंशन ब्रिज बने हैं। इसके अलावा पार्क के अंदर प्राकृतिक सौन्दर्य के बीच पर्यटकों के बैठने के लिए तरह-तरह के सुंदर बैठने के स्थान बनाए गए हैं। पार्क में पर्यटकों के मनोरंजन के लिए रंग-बिरंगे पक्षी, खरगोश, विदेशी मुर्गियां, अजगर सहित विभिन्न जानवरों को रखा गया था। इसके अलावा, पार्क में टिन की छत वाले गोल घर भी हैं, जो पर्यटकों के देखने के लिए चारों ओर खुले हैं। कुल मिलाकर राजबाड़ी पार्क कूचबिहार का सबसे खूबसूरत पार्क बन गया।

नतीजतन हजारों पर्यटक हर दिन यहां आते थे। माता-पिता भी अपने छोटे बच्चों को मनोरंजन के लिए यहां लाते हैं। लेकिन रखरखाव के अभाव में इन सब का अब जर्जर हालत हो गया है । पार्क के अंदर दो हैंगिंग ब्रिज लंबे समय से बदहाल हैं। दोनों पुलों के चारों ओर जंगली घास के लताओं के जंगल हैं। स्थिति इतनी विकट हो गई है कि दोनों पुल कभी भी धराशायी हो सकते हैं। इस वजह से दोनों पुलों के प्रवेश द्वारों को लंबे समय से बंद कर दिया गया है ताकि कोई गलती से पुल पर न चढ़ जाए। अब राज्य सरकार के आवंटन से इनका जीर्नोद्धार किया जायेगा।

उत्तर बंगाल राज्य परिवहन निगम ने यात्रियों की सुविधा के लिए कई नई सेवाएं शुरू की

कूचबिहार। यात्रियों की सुविधा के लिए उत्तर बंगाल राज्य परिवहन निगम ने कई नई सेवाएं शुरू की हैं। इसके जरिए फिलहाल यात्री उत्तर बंगाल राज्य परिवहन निगम की वेबसाइट के जरिए कंपनी के सभी रूटों पर चलने वाली सभी बसों का टाइम टेबल चेक कर सकते हैं। उत्तर बंगाल राज्य परिवहन निगम के अध्यक्ष पार्थप्रतिम राय ने आज पुरानी वेबसाइट को नया स्वरूप देकर उस वेबसाइट का उद्घाटन किया। इस वेबसाइट पर विभिन्न बसों के टाइम टेबल के साथ बस में सीट बुकिंग की सुविधा मिलेगी। वेबसाइट के शुभारंभ के साथ ही मंगलवार को उत्तर बंगाल राज्य परिवहन निगम की एक लघु वृत्तचित्र का प्रदर्शन किया गया।

दुर्गापुर क्षेत्र में दीदी की सुरक्षा कवच कार्यक्रम का शुभारंभ

उत्तर दिनाजपुर। इटाहार विधायक मुशर्रफ हुसैन ने मंगलवार को दुर्गापुर क्षेत्र में दीदी की सुरक्षा कवच कार्यक्रम का शुभारंभ सेरंजाबाड़ी दुर्गा मंदिर जाकर पूजा-अर्चना कर किया। इस दिन उत्तर दिनाजपुर जिले की इटाहर विधानसभा के विधायक मुशर्रफ हुसैन के नेतृत्व में दुर्गापुर क्षेत्र के बेकीडांगा, हसुआ, सेरंजाबारी, कमलाई, गंधाहर, सदापुर सहित विभिन्न गांवों के लोगों से संवाद करने के लिए दीदी के दूत रंगारंग जुलूस के साथ आगे बढ़े। तृणमूल कार्यकर्ताओं और समर्थकों को बैंड पार्टी की ताल पर तृणमूल के झंडे लहराते देखा गया।

विभिन्न गांवों में पहुंचने पर क्षेत्र की महिलाओं ने दीदी के दूतों को फूल माला पहनाकर स्वागत किया। साथ ही विधायक ने दुर्गापुर क्षेत्र के कुकराकुंडा स्वास्थ्य केन्द्र एवं प्राथमिक विद्यालय सहित दुर्गापुर ग्राम पंचायत कार्यालय का दौरा कर ढांचागत कार्यों का निरीक्षण किया तथा मध्यान्ह भोजन एवं सेवाओं की गुणवत्ता की जानकारी ली। विधायक अटघोरिया क्षेत्र में आम ग्रामीण के घर के प्रांगण में पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं के साथ पथसभा के बीच गांव में आम लोगों के साथ भोजन करते नजर आए।

दोपहर बाद तृणमूल नेताओं ने विधायकों सहित दुर्गापुर लाइन बाजार में जनसंपर्क पथसभा के माध्यम से राज्य सरकार के विभिन्न विकास कार्यों को आम लोगों के समक्ष प्रस्तुत किया। विधायक मुशर्रफ हुसैन ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं से सांगठनिक चर्चा के बाद रात का भोजन हसुआ गांव में करेंगे। कार्यक्रम में विधायकों के अलावा ब्लॉक तृणमूल अध्यक्ष योगेंद्र नाथ राय, उपाध्यक्ष कार्तिक दास, ब्लॉक महिला अध्यक्ष पूजा दास, पलाश रॉय, प्रशांत सरकार सहित दुर्गापुर क्षेत्र व इटाहार ब्लॉक तृणमूल के अन्य नेता मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *