मालदा की खबरों पर एक नजर…

सड़क की मरम्मत नहीं हुई तो ग्रामीणों ने टायर चलाकर जताया विरोध

मालदा। ओल्ड मालदा के बाद अब इंग्लिशबाजार। इंग्लिशबाजार के खोयार मोड़ से बावन बीघा तक सड़क की हालत काफी समय से खराब है। ग्रामीणों ने कई बार अलग-अलग नेताओं के पास अलग-अलग जगहों पर शिकायत की है। लेकिन सड़क की मरम्मत नहीं हो पाई है तो इस बार ग्रामीणों ने गांव में पोस्टर लगा दिए। पोस्टर पर लिखा है, जब तक सड़क की मरम्मत नहीं हो जाती, तब तक दीदी के दूत समेत किसी भी दल के नेता गांव नहीं आ सकते।

ग्रामीणों ने टायर जलाकर विरोध प्रदर्शन भी किया। ग्रामीणों ने बताया कि गोपालनगर कृष्णापुर क्षेत्र में लंबे समय से सड़कें जर्जर हैं। भाजपा के दक्षिण मालदा सांगठनिक जिले के महासचिव अम्लान भादुड़ी ने कहा कि दीदी के दूतों को देखकर ग्रामीण डर गए थे। उन्हें लगता है कि वोट लूटने वाले फिर आ रहे हैं। और इसीलिए यह स्थिति हो रही है। जिला तृणमूल के प्रवक्ता शुभोमय बसु ने कहा कि मुख्यमंत्री ने यह कार्यक्रम लोगों के विरोध को सुनने के लिए लिया है और बाकी विपक्ष की साजिश है।

बेटे पर लगा पिता की हत्या का आरोप

मालदा। बेटे पर पिता की हत्या करने का आरोप लगा है। मालदा के माणिकचक थाना अंतर्गत नजीरपुर के हरिपुर क्षेत्र निवासी सत्यनारायण मंडल की उसके पुत्र अशोक मंडल ने हत्या कर दी, सत्यनारायण मंडल के अन्य पुत्रों ने आरोप लगाया है। आरोप है कि बेटे अशोक मंडल ने पिता सत्यनारायण मंडल को बहला फुसलाकर जमीन अपने नाम कर ली। इस घटना के बारे में अन्य बेटों को पता चला तो अशोक मंडल ने अपने पिता की हत्या कर दी। उनका आरोप है कि उनके पिता की हत्या करने के बाद हत्यारे भाइ ने उन्हें पिता को देखने नहीं दिया।

ग्रामीणों और प्रशासन की मदद से उन्होंने जाकर पिता को मृत अवस्था में पाया। माणिकचक थाने की पुलिस ने शव को बरामद कर मौत की पुष्टि के लिए मानिकचक अस्पताल लायी। ड्यूटी पर मौजूद चिकित्सक ने सत्यनारायण मंडल को मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए मालदा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल भेज दिया है। इस संबंध में माणिकचक थाने में लिखित शिकायत की गई है। आरोपी अशोक मंडल को माणिकचक थाना पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही माणिकचक थाने की पुलिस पूरे घटनाक्रम की जांच कर रही है।

डीसीआर नहीं काटने पर ठेकेदारों ने पंचायत कार्यालय पर जड़ा ताला

मालदा। पिछले सप्ताह ही टेंडर नोटिस ऑनलाइन जारी की गई थी। लेकिन उसके बाद से स्थानीय ठेकेदार इस टेंडर में भाग लेने के लिए जरूरी डीसीआर नहीं काट सके। आरोप है कि ग्राम पंचायत प्रधान ने स्थानीय पंचायत के ठेकेदारों को डीसीआर देने के लिए तरह-तरह के बहाने बनाए। और इसी को लेकर आज क्षेत्र के ठेकेदारों ने पंचायत कार्यालय पर ताला लगाकर विरोध जताया। घटना हरिश्चंद्रपुर 2 ब्लॉक के दौलतपुर ग्राम पंचायत की है। घटना से पंचायत क्षेत्र में भारी हंगामा मचा हुआ है। मंगलवार सुबह से ही प्रधान सहित अन्य अधिकारी पंचायत कार्यालय से नदारद रहे। इधर अधिकारियों के नहीं मिलने पर क्षेत्र के ठेकेदारों ने सुबह से ही कार्यालय में ताला लटका कर विरोध जताना शुरु कर दिया।

ठेकेदारों का आरोप है कि प्रधान मुबारक हुसैन कटमनी लेकर कुछ खास लोगों को यह टेंडर दिलाने की साजिश रच रहे हैं। इसलिए, बाकी को वंचित कर दिया गया है। हालांकि, प्रधान मुबारक हुसैन इस पर टिप्पणी करने से मना कर दिया है। इस संदर्भ में, एक ठेकेदार बाबर अली ने कहा कि हमने इस ग्राम पंचायत में विभिन्न कार्यों के लिए पिछले सप्ताह ऑनलाइन निविदाएं प्रकाशित देखीं। लेकिन पंचायत इस टेंडर को जमा करने के लिए जरूरी डीसीआर कटौती देने से इंकार कर रही है। इसलिए हम विरोध में शामिल हुए हैं। इस संबंध में बीडीओ विजय गिरी ने कहा कि अगर कोई शिकायत मिलती है तो उसकी जांच कराई जाएगी।

साइकिल रखने का विरोध करने पर युवकों के एक समूह पर लगा मारपीट का आरोप

मालदा। साइकिल रखने का विरोध करने पर युवकों के एक समूह ने मारपीट शुरू कर दी। घटना से मालदा के मानिकचक के इनायतपुर क्षेत्र के रबीदास पाड़ा इलाके में हुई है। जानकारी मिली है कि घायल व्यक्ति का नाम सामू रबिदास है। पीड़ित की पत्नी मिलन रबीदास ने आरोप लगाया कि छोटन रबीदास ने अपने गिरोह के साथ मिलकर चोरी की गयी साइकिल लाकर दिलीप रविदास के घर के मुख्य मार्ग पर रख दी। मना करने के बावजूद छोटन रविदास ने साइकिल वहां से नहीं हटाया।

हालांकि उन्हें कई बार मना किया गया। सामू रबिदास के एक रिश्तेदार ने घटना के बारे में पूछा तो उन पर हमला कर दिया। छोटन रबीदास समेत कई लोगों ने पीछे से लोहे की रॉड से हमला कर दिया। इस बीच सामू रबिदास की पत्नी मिलन रबिदास ने घटना के संबंध में मानिकचक थाने में लिखित शिकायत दर्ज करायी है। मानिकचक थाना पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

दो परिवारों की लड़ाई पडोसी का बच्चा हुआ लहूलुहान

मालदा। दो परिवारों आपसी विवाद के दौरान एक दूसरे पर ईंटा पत्थर फेक रहे। वही ईंट लगने से पड़ोसी का बच्चा घायल हो गया। रहमत आलम नाम का यह आठ साल का बच्चा उस वक्त घर लौट रहा था। घटना वैष्णवनगर थाना क्षेत्र के गोपालपुर भागजान इलाके में सोमवार शाम की है। बच्चे को गंभीर हालत में मालदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। स्थानीय सूत्रों के अनुसार वैष्णवनगर थाने के गोपालपुर भागजान इलाके के रहने वाले मतिउर रहमान का अपने भतीजे रहीन शेख से काफी समय से अनबन चल रही थी।

इसी पारिवारिक विवाद के चलते शाम से अचानक दो परिवारों ने एक-दूसरे पर पत्थरबाजी शुरू कर दी। आठ वर्षीय पड़ोसी का बच्चा तीसरी कक्षा का छात्र रहमत आलम उस समय सड़क से घर लौट रहा था। ईंट लगने से बच्चा घायल हो गया। परिजनों ने बच्चे को तुरंत पहले इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल ले गए। लेकिन रात में उन्हें मालदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया क्योंकि उनकी शारीरिक स्थिति चिंताजनक थी। अब बच्चे का मालदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज चल रहा है।

आदिवासी समुदाय द्वारा बिदु चंदन बंगा बुरु पूजा की गयी

मालदा। सरस्वती पूजा की तरह आदिवासी समुदाय द्वारा बिदु चंदन बंगा बुरु पूजा की जाती है। आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र के हबीबपुर थाना अंतर्गत अपरकेंदुआ इलाके में आदिवासी समाज की पूजा बिदु चंदन बंगा बुरु का आयोजन किया गया। जानकारी मिली है कि जैसे हिन्दू समाज में विद्यादेवी सरस्वती पूजा की जाती हैं, उसी प्रकार आदिवासी समुदाय के लोग बिदु चंदन बंगा बुरु नाम के देवता को ज्ञान का देवता मानते हैं।

इसलिए पुरानी प्रथा के अनुसार, इस दिन हबीबपुर प्रखंड के इहो के केंदुआ गांव में बिदु चंदन बंगा बुरु की पूजा की गई। सभी ने फल सहित विभिन्न सामान लाए और आदिवासी वाद्य धमसा मदल बजाया। लाल झालर वाली साड़ी पहने आदिवासी महिलाएं अलग-अलग रीति-रिवाजों का पालन करते हुए इस पूजा में शामिल हुईं। इस पूजा को आदिवासी समुदाय के लोग बड़े ही धूमधाम से पूजा करते हैं आदिवासी समुदाय के लोग इस पूजा को कई सालों से करते आ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *