मुर्शिदाबाद के जवाहर नवोदय से दिल्ली पहुंची राष्ट्रीय चित्रकला प्रतियोगिता

तारकेश कुमार ओझा। अगले शुक्रवार, 27 जनवरी को नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में राष्ट्रव्यापी चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इस प्रतियोगिता के लिए मुर्शिदाबाद के जवाहर नवोदय विद्यालय के शिक्षक सोमनाथ विश्वास और ग्यारहवीं कक्षा के छात्र मलिक मोहम्मद शाहबाज ने एक मॉडल के माध्यम से दिखाया है कि पर्यावरण संरक्षण सबसे बड़ा मुद्दा है। क्योंकि, लोगों की जीवनशैली पर्यावरण पर निर्भर करती है। अब इसकी एक कला कृति बनाई जाती है। “लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट” शीर्षक वाली यह कलाकृति बेकार सामग्री से बनाई गई है। इसमें चार चेहरे दिखाई देते हैं और चार मुखों में चार प्रकार के विचारों की अभिव्यक्ति। चेहरे की पहली अभिव्यक्ति उदासी है, क्योंकि, पर्यावरण संबंधी सावधानियों को लेकर चिंताएं अपनी जगह है, यानी जागरूकता की कमी।

दूसरा चेहरा कुछ निराशा व्यक्त करता है। लोग प्रकृति की रक्षा के लिए आवश्यक सहकारी प्रयासों का पालन करने का प्रयास कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर जागरुकता का अभाव है और प्राकृतिक संसाधनों का अति प्रयोग मानव दुख को बढ़ाता है। तीसरा चेहरा बेचैनी और बेचैनी की ओर ले जाने वाले विचारों को दर्शाता है। नतीजतन, लोग पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने से शांतिपूर्ण जीवन जीने में विफल रहते हैं। चौथा चेहरा सकारात्मक भावनाओं और जीवन की संतुष्टि से जुड़ी खुशी को दर्शाता है। यहां के लोग पर्यावरण में पूर्ण संतुलन के साथ शांति से रह रहे हैं। मानव जीवन किसी भी तरह से अधिक सुखद होगा।

दर्शाया गया है कि जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं। प्रकृति का सदुपयोग कैसे होगा? मुर्शिदाबाद जवाहर नवोदय विद्यालय के शिक्षक सोमनाथ विश्वास और ग्यारहवीं कक्षा के छात्र मलिक मोहम्मद शाहबाज ने इसे एक मॉडल के माध्यम से दिखाया है। प्रतियोगिता का विषय प्रधानमंत्री द्वारा लिखित पुस्तक पर आधारित ‘परीक्षा योद्धा’ है। इस कार्यक्रम में लगभग 50,000 छात्रों के भाग लेने की उम्मीद है। परीक्षा पे चर्चा (परीक्षा पे चर्चा) कार्यक्रम का सीधा प्रसारण 27 जनवरी शुक्रवार को नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *