बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 365 हुई

फोटो साभार : गूगल

पटना : बिहार में मंगलवार को 19 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद राज्य में कोविड-19 संक्रमितों की संख्या बढ़कर 365 हो गई। राज्य स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि मंगलवार की शाम तक आई जांच रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य में और 19 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जिससे राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 365 तक पहुंच गई है।

उन्होंने बताया कि मंगलवार को पॉजिटिव पाए गए 19 मामलों में गोपालगंज के 6, कैमूर के 4, जहानाबाद के 3, मुंगेर के 2 और बांका, अररिया शेखपुरा व बक्सर में 1-1 कोरोना मरीज की पहचान की गई है। कोरोना से अब तक 28 जिले प्रभावित हो चुके हैं। राज्य में संक्रमित लोगों में से दो की मौत हो चुकी है, जबकि 64 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

संजय ने बताया कि मंगलवार सुबह तक राज्य में 19,790 नमूनों की जांच की जा चुकी है। बिहार में कोरोनावायरस संक्रमण से प्रभावित जिलों में सबसे अधिक 92 मामले मुंगेर जिले में सामने आए हैं, जबकि पटना में 39 व नालंदा में 35 और सीवान में 30 मामले सामने आए हैं। इसके अलावा बक्सर में 26, बेगूसराय में नौ, कैमूर में 18, रोहतास में 31, गया में छह, भागलपुर में पांच, गोपालगंज में 18, पूर्वी चंपारण में पांच, औरंगाबाद में सात, भोजपुर में नौ, लखीसराय में चार, मधुबनी में पांच, बांका में तीन, वैशाली में दो, नावादा, सारण, अरवल व जहानाबाद में चार-चार तथा शेखपुरा, दरभंगा, पूर्णिया, मधेपुरा एवं अररिया में एक-एक मामला सामने आया है।

स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना प्रभावित जिलों में डोर टू डोर स्क्रीनिंग कराई जा रही है। अब तक निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार, कुल 74 लाख 59 हजार घरों का सर्वेक्षण कराया जा चुका है, जिसमें से 3,082 लोगों में सामान्य सर्दी, खांसी और बुखार के लक्षण पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि 1,909 लोगों का सैंपल लिया जा चुका है। परिस्थितियों पर नजर रखी जा रही है।

सचिव ने बताया कि जो भी बाहर से आए हैं, उनकी सतत निगरानी की जा रही है, उनका स्वास्थ्य परीक्षण कराया जा रहा है और हेल्थ रिपोर्ट भी ली जा रही है। उन्होंने बताया, “पिछले कुछ दिनों में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ी है, उसकी वजह जो सामने आई है कि पहले जो संक्रमित पाए गए थे, उनके क्लोज कॉन्टैक्ट, सोशल कॉन्टैक्ट की ट्रेसिंग की गई और सबकी सैंपलिंग कर उनकी जांच की गई, जिसके आधार पर कुछ संक्रमित पाए जा रहे हैं। राज्य में बाहर से आने वाले भी कुछ लोग संक्रमित पाए जा रहे हैं।”

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twelve + eleven =