आभासी दुनिया के जरिये उठा सकते हैं दुर्गा पूजा का लुत्फ

कोलकाता पहली बार, दुर्गा पूजा उत्सव ‘‘मेटावर्स’’ की दुनिया में प्रवेश कर रहा है। एक ऐसा कंप्यूटर आधारित ‘थ्री-डी’ वातावरण, जो लोगों को प्रदेश के चार बड़े सामुदायिक पूजा पंडालों का दौरा करने, संवाद करने और यहां तक की तस्वीरें लेने की भी सुविधा प्रदान करेगा। इस उद्देश्य के लिए बनाया गया ‘थ्री-डी’ मंच, ‘एक्सपेंड लैंड डॉट कॉम’, पूजा में शामिल मेहमानों को सामाजिक स्थान में प्रवेश करने की अनुमति देगा जहां दुनिया भर के लोग अपने घरों में बैठे-बैठे पूजा का आनंद उठा सकते हैं।

गौरतलब है कि ‘‘मेटावर्स’’ एक ऐसा मंच है, जहां लोग वास्तविक नहीं, बल्कि आभासी रूप से मौजूद रहते हैं। यह भारतीय स्टार्ट-अप ‘एक्सपी एंड डी’ इसकी समूह कंपनी ‘मेटाफर्म’ और एक अन्य फर्म, ‘स्पेटियल’ की एक पहल है। इस साल बृहस्पतिवार को शुरू हुए प्लेटफॉर्म में प्रवेश करने के लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

पूजा में शामिल होने वाले मेहमान उत्तर कोलकाता के अहिरिटोला सरबोजनिन और तल्लाह प्रतोय और दक्षिणी भाग के देशप्रिया पार्क और बालीगंज सांस्कृतिक संघ पूजा पंडालों में प्रवेश कर सकते हैं। ‘एक्सपी एंड डी’ के सह-संस्थापक सुकृत सिंह ने कहा ‘‘इतिहास में यह पहली बार है कि मेटावर्स में भक्ति के इतने बड़े उत्सव को जोड़ा गया है। हम इस साल चार पंडालों के साथ इसका संचालन कर रहे हैं।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *