YAAS Updates : बंगाल के इन जिलों में तूफान का भयंकर खतरा, जारी की गई रेड अलर्ट

Kolkata Desk : बुधवार 26 मार्च को पूर्णिमा और पूर्ण चंद्रग्रहण के संयोग से चक्रवात यास और भी शक्तिशाली हो जाएगा। पूर्वी मेदिनीपुर में तूफान के भयंकर खतरा को देखते हुए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। चक्रवात यास के आने से पहले से ही तटीय जिलों में बादल छाए हुए हैं। समुद्र में तेज ज्वार-भाटा भी शुरू हो गया है। YAAS बुधवार दोपहर बंगाल के दीघा और उड़ीसा के बालासोर के बीच तट से टकराएगा। मंगलवार सुबह 4 बजे तक यास (Yaas) पाराद्वीप से महज 360 किमी, बालासोर से 460 किमी और दीघा से 450 किमी दक्षिण और दक्षिण-पूर्व में स्थित है।

कोलकाता के अलीपुर मौसम विभाग ने कहा है कि कोलकाता और आसपास के इलाकों में तूफान तेज नहीं होगा। कोलकाता और दक्षिण बंगाल के जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है। हालांकि सबसे ज्यादा असर पूर्व मेदिनीपुर में होगा। पूर्व मेदिनीपुर में तूफान की रफ्तार 145 किमी प्रति घंटा हो सकती है। वहां पहले ही रेड अलर्ट जारी किया जा चुका है। जबकि दक्षिण 24 परगना, बाँकुड़ा और झारग्राम में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

दक्षिण 24 परगना में तूफान की गति 90 से 100 किमी प्रति घंटा होगी। कोलकाता, हावड़ा और हुगली में तूफान की रफ्तार 60 से 70 किमी प्रति घंटा हो सकती है। हालांकि उम्मीद जताई जा रही है कि अम्फान की तरह इस राज्य में ज्यादा असर नहीं होगा। बाँकुड़ा, झारग्राम, दक्षिण 24 परगना, हावड़ा, हुगली, कोलकाता, पूर्व बर्दवान, नदिया, पुरुलिया, मुर्शिदाबाद, मालदा, कलिम्पोंग, दार्जिलिंग जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *