वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल: भारत के पास तीनों फॉर्मेट के वर्ल्डकप जीतने का मौका

Sports Desk : विराट की कप्तानी वाली भारतीय टीम के पास पहली बार हो रही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ भिड़ेगी। फाइनल 18 से 22 जून के बीच इंग्लैंड के साउथैप्टन में खेला जाना है। भारतीय टीम के पास न्यूजीलैंड से 2019 वर्ल्डकप के सेमीफाइनल में मिली हार का बदला लेने का मौका है। वहीं कोहली के पास ICC ट्रॉफी जीतने का भी मौका है। कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम कई सीरीज जीती हैं, लेकिन आज तक ICC ट्रॉफी नहीं जीत सकी है।

भारतीय टीम के पास ICC के तीनों फॉर्मेट जीतने का मौका : टीम इंडिया टी-20 और वनडे वर्ल्ड कप जीत चुकी है। ऐसे में अगर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल जीतती है तो उसके पास तीनों फॉर्मेट के जीतने का मौका है। 1983 में कपिल देव की कप्तानी में पहली बार टीम इंडिया ने वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता था और उसके 28 साल के बाद एम एस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2011 में दूसरी बार ये सफलता हासिल की थी। वहीं 2007 धोनी की कप्तानी में भारत ने पाकिस्तान को हराकर पहला टी 20 वर्ल्डकप जीता था।

8 साल बाद ICC ट्रॉफी जीतने का मौका : टीम इंडिया के पास 8 साल बाद ICC ट्रॉफी जीतने का मौका है। भारतीय टीम 2013 में ICC चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के बाद से ICC का कोई भी टूर्नामेंट नहीं जीती है। 2017 में उसे ICC चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। वहीं कोहली की कप्तानी में भारत ने 60 टेस्ट मैच खेले हैं। जिनमें से 36 में जीत और 14 में हार का सामना करना पड़ा। जबकि 10 ड्रॉ रहे। वहीं उन्होंने 95 वनडे मैचों में भारत की कप्तानी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *