ब्लैक फंगस को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने जताई चिंता, कोरोना के तीसरी लहर को लेकर क्या कहा, पढ़े सब कुछ…

नई दिल्ली। National Desk : कोरोना के कहर के बीच पैदा हुई नई महामारी को लेकर शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कोरोना की मौजूदा स्थिति और वैक्सीनेशन पर 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की। कहा कि बच्चों को ध्यान में रख कर इंफ्रास्ट्रक्चर।

ब्लैक फंगस को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने गंभीर चिंता जताई है। हर्षवर्धन ने कहा कि ब्लैक फंगस के जो मामले सामने आ रहे हैं इससे चिंता बढ़ी है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन का प्रोडक्शन बढ़ाया जा रहा है, साथ ही सभी राज्यों को भी बीमारी की सूचना लगातार देने को कहा गया है।

कोरोना की तीसरी लहर पर डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि इस बात की काफी चर्चा है कि आएगी, नहीं आएगी, कब आएगी इस पर कोई विश्वास के साथ कुछ नहीं कह सकता। इस बात की चर्चा जरूर है कि आने वाले समय में वायरस में और म्यूटेशन होगा तो बच्चे प्रभावित हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि बच्चों को ध्यान में रखकर इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार हो।

डॉ. हर्षवर्धन ने जोर देते हुए कहा कि हमें टीकाकरण को बढ़ाने की जरूरत है। हमारे पास जो भी टीके उपलब्ध है, उन्हें जल्द से जल्द देना होगा। आने वाले महीनों में देश में वैक्सीन के प्रोडक्शन में काफी तेजी आएगी। कोरोना के केस अभी थोड़े ही कम हुए थे कि अब ब्लैक फंगस ने चिंता बढ़ा दी है।

कई राज्यों में ब्लैक फंगस के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। इसको लेकर केंद्र सरकार की ओर से भी चिंता जताई गई है। साथ ही केंद्र की ओर से सभी राज्यों को पत्र लिखकर ब्लैक फंगस पर सावधान किया गया है। वहीं कई राज्य ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *