कोलकाता। पश्चिम बंगाल में धीरे-धीरे पारा गिरने के लिए सर्दी बढ़ रही है। बंगाल में गुरुवार को मौसम का शीतलतम दिन है। सर्दी के इस मौसम में ऐसा पहली बार हुआ है जब कोलकाता में न्यूनतम तापमान गिरकर 12 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है। इसकी वजह से ठंड एकबार फिर बढ़ गई है। मौसम विभाग ने पहले ही स्पष्ट किया था कि जनवरी में ठंड का एक और दौर पड़ेगा। उसी के मुताबिक तापमान में गिरावट का सिलसिला शुरू हो गया है। न्यूनतम तापमान 12.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जबकि अधिकतम तापमान महज 21.6 डिग्री सेल्सियस है जो सामान्य से तीन डिग्री कम है।

कोलकाता के साथ-साथ हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा क्षेत्रों में भी तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। उत्तर बंगाल के अलीपुरद्वार, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग, कूचबिहार और कलिंगपोंग में तापमान नौ से 11 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है जिसकी वजह से वहां कड़ाके की ठंड पहले से ही पड़ रही है। इसबार मकर संक्रांति यानी 14 जनवरी से पहले तापमान में और अधिक गिरावट दर्ज की जाएगी।

मौसम विभाग ने बताया कि सुबह-सुबह, कोलकाता के कुछ हिस्सों में धुंध या कोहरा छाया रहा, जिससे दृश्यता कम हो गई। यहां पर न्यूनतम तापमान एक डिग्री की गिरावट के साथ 16.3 पर पहुंच गया। वायु में जलवाष्प की मात्रा 65 से 90 प्रतिशत है। साल के पहले सप्ताह तक मौसम ऐसा ही रहेगा। कोलकाता में कोहरा छाया रहेगा। बाद में आसमान में आंशिक बादल छाए रहेंगे। बारिश की कोई संभावना नहीं है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eight + 16 =