winter bengal

बंगाल में सर्दी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, तापमान 11 डिग्री के करीब पहुंचा

Kolkata Hindi News, कोलकाता। पूरे देश के साथ पश्चिम बंगाल में भी किस तरह से जलवायु परिवर्तन का असर हो रहा है इसका अंदाजा लगातार गिरते तापमान से लगाया जा सकता है। इस बार मकर संक्रांति बीत जाने के हफ्ते भर बाद भी सर्दी सारे रिकॉर्ड तोड़ रही है।

अलीपुर स्थित मौसम विभाग के क्षेत्रीय मुख्यालय की ओर से मंगलवार को जारी बयान में बताया गया है की राजधानी कोलकाता में न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है जो सामान्य से दो डिग्री कम है। यह इस मौसम का अब तक का सबसे न्यूनतम तापमान है।

यानी मंगलवार इस मौसम का सबसे शीतलतम दिन है क्योंकि अब तक न्यूनतम तापमान कोलकाता में 12 डिग्री सेल्सियस के नीचे नहीं गिरा था। इसकी वजह से राजधानी कोलकाता समेत पूरे राज्य में कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

दक्षिण बंगाल के जिलों हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा समेत राज्य के अन्य हिस्सों में भी तापमान नौ से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है।

जिसके कारण सर्दी से लोगों का हाल बेहाल है। उत्तर बंगाल के अलीपुरद्वार, कूचबिहार, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और कलिमपोंग में भी भीषण सर्दी पड़ रही है। फिलहाल इस पूरे हफ्ते इसी तरह का मौसम बना रहने वाला है।

उत्तर बंगाल में ठंड का प्रकोप जारी

जलपाईगुड़ी। उत्तर बंगाल में ठंड का प्रकोप जारी है। सुबह के समय पूरा जलपाईगुड़ी जिला कोहरे की आगोश में दिखा। हालांकि, जैसे-जैसे दिन चढा, सूरज देव धीरे-धीरे दिखाई देना शुरू हुए।ग्रामगंज के विभिन्न क्षेत्रों या सड़कों पर हर जगह दृश्यता की गुणवत्ता कम है। दिन में सूरज निकलने से ठण्ड से थोड़ी राहत मिलने की संभावना है, लेकिन  सुबह और शाम को काफी ठण्ड पड़ रही है। जलपाईगुड़ी में कुछ दिनों से न्यूनतम तापमान 9 से 10 डिग्री के आसपास बना हुआ है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *