कर्मण्येवाधिकारस्ते मा फलेषु कदाचन।
मा कर्मफलहेतुर्भूर्मा ते सङ्गोऽस्त्वकर्मणि।

अर्थात कर्म करने मात्र में तुम्हारा अधिकार है? फल में कभी नहीं। तुम कर्मफल के हेतु वाले मत होना और अकर्म में भी तुम्हारी आसक्ति न हो।। (श्रीमद्भागवत गीता अध्याय 2, श्लोक 47)

हावड़ा। खबरों को दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाने की ललक लिए एवं तेजी से उभरते कोलकाता हिन्दी न्यूज की ओर से रविवार को स्नेह मिलन समारोह का अयोजन किया गया। इस समारोह का उद्देशय शिक्षा, पत्रकारिता और समाज सेवा जैसे विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को सम्मानित करना है। जिन्होंने सीमित संसाधनों और बिना किसी समर्थन के समाज को अपना उत्कृष्ट योगदान दिया और समाज का उत्थान किया है।

विगत ढाई वर्षों में वैश्विक महामारी कोरोना ने किसी न किसी रूप में हर लोगों को प्रभावित किया है। इसके बावजूद भी अपनी परवाह न करते हुए समाज के विभिन्न क्षेत्रों में अपना कर्तव्य निर्वहन करने वाले पत्रकारों, समाजसेवियों और शुभेक्षुओं को कोलकाता हिन्दी न्यूज ने ‘कर्मवीर’ सम्मान और प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया। कर्मवीर सम्मान उन्हें वह मंच और पहचान देने का प्रयास रहा है, जिसके वे वास्तव में हकदार हैं।

IMG-20220711-WA0042सम्मानित किए गए अतिथियों में श्री जैन विद्यालय के वरिष्ठ हिंदी शिक्षक एवं कहानीकार श्रीराम पुकार शर्मा, पत्रकारिता में प्रशंसनीय योगदान देने वाले वरिष्ठ पत्रकार तारकेश कुमार ओझा, संजय सिंह, उमेश तिवारी, बैद्यनाथ झा, विशाल श्रेष्ठ, संदीप त्रिपाठी, सुनील शर्मा, बद्रीनाथ साव, सुरेश शर्मा, दीपक राम, सत्यजीत दूबे, अनुपा गुप्ता, अभिजीत कुमार तथा धर्मवीर सिंह, वर्चुअल कम्युनिकेशन से पीआर- मनीष सिंह एवं बिंदु मीडिया एड एजेंसी से अजय प्रसाद, श्री जैन विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक एवं समाजसेवी संतोष कुमार तिवारी, हावड़ा हिन्दी हाई अटैच्ड प्राइमरी स्कूल के प्रधान शिक्षक रमेंद्र प्रसाद, राजभाषा अधिकारी रामाशीष प्रसाद और अजय कुमार साव, श्रेया गुप्ता उल्लेखनीय हैं।

इसके अलावा कोलकाता हिंदी न्यूज़ के शुभेक्षुगण एवं कोलकाता शारद सम्मान कमेटी के कर्मठ सदस्य विकास गोयल, प्रेम राउत तथा कोलकाता हिंदी न्यूज़ की सहयोगी सामाजिक संस्था सारथी फाउंडेशन के वरिष्ठ सदस्य पंकज प्रसाद गुप्ता एवं सक्रिय कार्यकर्ता संजना गुप्ता को भी ‘कर्मवीर’ से पुरस्कृत किया गया। आज के इस कार्यक्रम की अध्यक्षता श्रीराम पुकार शर्मा ने की। उन्होंने अपने अध्यक्षीय भाषण में इतने कम समय में उल्लेखनीय प्रगति और खबरों की गुणवत्ता के लिए कोलकाता हिंदी न्यूज़ की प्रशंसा की।

IMG-20220711-WA0021वहीं, वरिष्ठ शिक्षक संतोष तिवारी ने कहा कि मैं अपना सक्रिय सहयोग इस न्यूज़ वेबसाइट को देता आया हूं और आगे भी दूंगा। वरिष्ठ पत्रकार विशाल श्रेष्ठ ने निष्पक्ष और श्रेष्ठ पत्रकारिता करने का मूल मंत्र दिया। जबकि राजभाषा अधिकारी अजय कुमार साव ने न्यूज वेबसाइट चलाने में आने वाली कठिनाइयों और चुनौतियों का सहर्ष उल्लेख किया। इसके साथ ही उन्होंने आने वाली आर्थिक कठिनाइयों का भी उल्लेख किया। सारथी फाउंडेशन के वरिष्ठ सदस्य पंकज प्रसाद गुप्ता ने संस्था के कार्यों का ब्यौरा सभी के समक्ष दिया और इस सामाजिक संस्था को सहयोग करने की अपील की साथ ही न्यूज़ वेबसाइट को भी सहयोग करते रहने की अपील की।

कार्यक्रम का सफल संचालन कोलकाता हिंदी न्यूज के मुख्य सह-संपादक राज कुमार गुप्त ने किया। इस दौरान उन्होंने आने वाले समय में न्यूज वेबसाइट के महत्व और उपयोगिता पर प्रकाश डाला। वहीं, कोलकाता हिंदी न्यूज के मुख्य संपादक विनय कुमार ने न्यूज वेबसाइट के अब तक की प्रगति का लेखा-जोखा दिया और भविष्य की रूपरेखा से अवगत कराया। कार्यक्रम को सफल बनाने में अभिजीत कुमार एवं संजना गुप्ता का सक्रिय योगदान रहा।

IMG-20220711-WA0020

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one × 1 =