काली दास पाण्डेय, मुंबई । सोनू निगम, प्रियंका चोपड़ा की बहन मन्नारा चोपड़ा, ज़ीनत अमान, अश्मित पटेल, शक्ति कपूर सहित कई बॉलीवुड और अनेक हॉलीवुड हस्तियों के साथ काम कर चुकी मशहूर फैशन डिजाइनर अंजलि फौगट को टाइम्स ग्रुप के द्वारा अवार्ड समारोह में बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद ने ‘टाइम्स अंडर 40 अचीवर्स अवार्ड’ दे कर सम्मानित किया। इस अवार्ड समारोह में टाइम्स ग्रुप द्वारा 40 वर्ष से कम उम्र के 40 प्रतिभाशाली कॉर्पोरेट लीडर, उभरते उद्यमियों, कलाकारों, खिलाड़ियों, संगीतकारों और व्यावसायिक पेशेवरों को भी सम्मानित किया गया।

अंजलि फौगट एक भारतीय-अमेरिकी फैशन डिजाइनर हैं। 16 साल की उम्र से ही फैशन डिजाइन को अंजलि फौगट ने स्केच करना शुरू कर दिया था। फैशन की दुनिया में उनका करियर तब शुरू हुआ जब उन्होंने 2006 में मिस हरियाणा का खिताब जीता और तब से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। उनकी उपलब्धियां वर्षों से उनके देश और परिवार के लिए बहुत गर्व का स्रोत रही हैं। वह वर्तमान में डिज़ाइनर ड्रीम कलेक्शन की सीईओ हैं, जो एक दक्षिण एशियाई लक्जरी व्यवसाय है, साथ ही एक सामाजिक अधिकार प्रचारक भी है। अंजलि के काम को कई हाई-प्रोफाइल हस्तियां पसंद करती हैं।

2021 में मिस यूनिवर्स पेजेंट की विजेता हरनाज के पास उनके द्वारा डिज़ाइन किए गए आभूषण और विभिन्न पोशाकें थीं। अंजलि का काम कई से लेकर टॉप सेलेब्रिटीज की पहली पसंद होता है। उन्होंने 2021 मिस यूनिवर्स पेजेंट टाइटल होल्डर हरनाज़ कौर संधू के लिए गहने और कई पोशाकें भी डिजाइन कीं, और उन्होंने भारत, अमेरिका, इंडोनेशिया और फिलीपींस में अपनी घर वापसी के दौरान गर्व से डीडीसी डिजाइन पहने। अंजलि के आउटफिट्स को 2021 और 2022 कान्स फिल्म फेस्टिवल के रेड कार्पेट और न्यूयॉर्क फैशन वीक शो में भी शोकेस किया गया था।

अंजलि फौगट के ब्रांड डिज़ाइनर ड्रीम कलेक्शन को 2022 में वेडिंगवायर पर न्यू अल्बानी में ड्रेस एंड अटायर में शीर्ष डिजाइनरों में से एक के रूप में सम्मानित किया गया है। ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सदगुरू द्वारा दुनिया भर में मिट्टी पर आए संकट के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए शुरू की गई ‘जर्नी टू सेव सॉइल’ के समर्थन में धरती माता को बचाने के लिए अंजलि फौगट द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बॉलीवुड स्टार अश्मित पटेल ने भी उनका साथ दिया और कार्यक्रम में प्रतीकात्मक स्वरूप सन्देशयुक्त ‘मिट्टी बचाओ..’ कपड़े पहने।

अंजलि फौगट की कुछ नवीनतम उपलब्धियों में एक लघु फिल्म का निर्माण भी शामिल है जिसे कान्स ग्लोबल शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल 2021 में प्रदर्शित किया गया था। फिल्म ‘इंक्लूजन थ्रू यूनिटी’ में महत्वपूर्ण विषयों जैसे कि लैंगिक असमानता और परलैंगिक (ट्रांसजेंडर) के अधिकारों व समस्याओं को चित्रित किया गया था। फिल्म को सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म के लिए ग्लोबल शॉर्ट फिल्म अवार्ड् भी मिला था।db87e04d-d7c6-4bab-bdc1-44b69a09451f

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twelve + eight =