क्या है Amazon associate? जानिए कैसे आप इससे कर सकते हैं कमाई

बद्रीनाथ साव, कोलकाता। शायद ही कोई होगा जिसे साथी बनना पसंद नहीं होगा या फिर किसी को साथी बनाना ना चाहता होगा। साथी कोई भी हो सकता है या फिर कुछ भी हो सकता है और आज मैं अपने इस लेख में कुछ भी साथी के बारे में ही बताने जा रहा हूँ। ये कुछ भी साथी का नाम है amazon बिलकुल आपने ठीक समझा दुनिया की बड़ी e-commerce कंपनियों में शुमार Amazon जिसने वर्ष २०१९ में Amazon associate programme को launch किया और देखते ही देखते इसने भारत में अपनी जड़े जमा ली।

Amazon associate है क्या ?
Amazon associate एक ऐसा programme है , जिसके तहत amazon आपके लिए उपार्जन का विकल्प प्रस्तुत करता है। यह विकल्प associate marketing के श्रेणी में आता है जिसके तहत आप अपने किसी website या blog के द्वारा amazon के किसी products को promote करते है और वो products बिक जाता है तो commission के रूप में आपको बिक्री का एक हिस्सा दिया जाता है।

Amazon associate programme में sign up करने के तरीके :
1. Amazon.in Associates Central दिए गए लिंक के माध्यम से प्रवेश करें या फिर amazon associate web browser में type करें
2. अगर आप भारत के अलावा किसी दूसरे देश में उसके associate बनना चाहते है तो आप menuबदल सकते है।
3. अगर आपका पहले से ही amazon में account है तो account ID , paasword डालें या फिर sign up करें।
4. अब आपके समक्ष account information details सम्बंधित page खुल जाएगा जिसमे आपको सारी जानकारियां उपलब्ध करवानी होगी , ये सामान्य जानकारियों जैसे ही होती है , जैसे नाम, पता वगैरह , वगैरह।
5. अब आपको नीचे एक point दिखेगा जहां आपसे अमेरिकन नागरिकता के बारे में पुछा जाएगा , आप नहीं करके आगे बढ़ जाइये।
6. अब आपके समक्ष एक page प्रस्तुत होगा जिसमे आपको blog , website, mobile apps के link को fill up करने का विकल्प दिया जाएगा। कृपया उचित link के साथ विकल्प को fill up करें और आगे बढे।
7. इसके पश्चात आपके पास profile page आएगा जिसमे आपको अपना store ID चुनने के साथ अपने blog , website, mobile apps की संक्षिप्त जानकारी देते हुवे कुछ और भी सम्बंधित जानकारियों को साझा करना पड़ेगा।
8. इसके बाद आपके पास NOW रूप पे एक button प्रस्तुत किया जाएगा जिसके द्वारा प्रवेश करते हुवे आपको अपने bank एवं tax सम्बंधित जानकारियां साझा करनी पड़ेंगी ताकि आपका भुगतान सीधे आपके bank account में हो , आपसे PAN CARD NUMBER की भी मांग की जाती है amazon associate programme के कमीशन से हुवी आमदनी के भुगतान हेतु।
उपरोक्त विधियों के पालन से आपका amazon associate programme की account ID सफलतापूर्वक तैयार हो जाती है।

सरल शब्दों में समझें कि आखिर Amazon associate क्यों बनें :
1. अमेज़न का market place बहुत बड़ा है , जिस कारण इसका support system दूसरे कंपनियों की तुलना में बेहतर है।
2. इसमें products की संख्या लगभग असीमित है , इसीलिए आपके पास दूसरे platform की तुलना में products के अनेको विकल्प है, जिससे आप अपने मन मुताबिक products को चुनकर उसकी marketing कर सकते है।
3. आपके referral link से ग्राहक द्वारा amazon से products खरीदकर उसमे खामियां पाए जाने पर ग्राहक की समस्या का सामधान amazon स्वयं ही करता है , और आपको किसी भी प्रकार का जवाबदेह नहीं बनना पड़ता है।
4. Amazon का analytic system काफी बेहतर जिससे आपको ये आसानी से पता चल जाता है कि आपकी कौन सी link ज्यादा काम कर रही है, और ग्राहकों को कौन सा products अधिक पसंद आ रहा है। इससे आपको marketing strategy तैयार करने में सुविधा होती है।

आइये एक उदाहरण से समझते है कि amazon associate के तहत आपके कार्य कैसे हो सकते है।
मान लीजिये आप एक blog लिख रहे है जो किसी फिल्म की समीक्षा या फिर किसी products से सम्बंधित है। आप जिस विषय पर blog लिख रहे है अगर उससे सम्बंधित products amazon पे बिक्री के लिए उपलब्ध है तो आप अपने blog के नीचे उस product का amazon link , referral link के तौर पे दे दीजिये। अब अगर आपके blog के पढ़ने के दौरान पाठक उस referral link की सहायता से amazon के उस products को खरीदता है तो उसकी बिक्री पे commission आपको मिल जाएगा।

अगर ग्राहक आपके refer किये हुवे products को नहीं खरीदता है पर amazon की website से से उसी दौरान कोई और products खरीदता है तो भी आपको commission , amazon की तरफ से प्राप्त होगा। ध्यान रहे अगर products ग्राहक द्वारा return कर दिया जाता है तो आपके account में negative balance दिख सकता है। साथ ही यदि आप अपने affiliate link को use करके product खरीदेंगे तो भी आपको pay नहीं किया जायेगा।
Amazon का affiliate program दुनियाभर में एक सफल, affiliate program है और उनके Indian Store affiliate program के साथ, Indian bloggers और publishers के लिए उनकी traffic को monetize करने के लिए बढ़िया chance है।

तो फिर देर किस बात कि आज ही amazon associate account बनाइयें और अपने उपार्जन की सीमाओं को बढ़ाइए। उम्मीद करता हूँ इस लेख के माध्यम से अब आप सबके सामने amazon associate programme पूरी तरह से साफ़ हो चूका होगा पर अगर फिर भी कोई शंका है तो समस्या को शब्दों के रूप में टिपण्णियों में रेखांकित करें , आपके समस्याओ का समाधान करने की पूरी कोशिश हमारी team के द्वारा किया जाएगा। धन्यवाद!

बद्रीनाथ साव
Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × five =