झुग्गी झोपड़ियों के वंचित बच्चों के लिए 2015 से कार्य कर रही “हमारी आपकी पाठशाला”

झुग्गी-झोपड़ियों के अंधियारे में शिक्षा का दीप जला रहे हैं – डॉ. विक्रम चौरसिया

नई दिल्ली । झुग्गी झोपड़ीयो के वंचित बच्चों के लिए 2015 से ही लगातार डॉ. विक्रम चौरसिया (आईएएस एस्पिरेंट/मेंटर) के निर्देशन में निस्वार्थ भाव से बिना किसी एनजीओ/ट्रस्ट के लगातार “हमारी आपकी पाठशाला” के नाम से निशुल्क कक्षाएं संचालित की जा रही है। इनमे से अधिकतर बच्चे छोटी उम्र में ही कूड़े बिनना तो कोई घरों व फैक्ट्रियों में काम करते थे, लेकिन इनके सपने बड़े-बड़े हैं। कोई डॉक्टर, कोई पुलिस ऑफिसर, तो कोई वैज्ञानिक, तो कोई जज बनने के सपने संजोए हुए हैं।

इनके सपनों में पंख लगाने के लिए इन वंचित बच्चों के लिए डॉ. विक्रम चौरसिया व इनके साथ राघवेंद्र कुमार, प्रभा शुक्ला, एडवोकेट धर्मेंद्र कुमार, काजल कृष्णा, सागर चौरसिया, लकी कुमार, मनीष कुमार जैसे इनके युवा साथियों के द्वारा मोटिवेट करके पार्कों में पढ़ाने के साथ ही जररूत के संसाधन मुहैया लगातार कराया जा रहा है। कोरोना महामारी के दौरान जब सभी स्कूले बंद पड़े थे तब भी कोरोना नियमों को मानते हुए लगातार अंबेडकर व अन्य पार्को में कक्षाएं संचालित रही है।

नव वर्ष पर बच्चों से मिलने व प्रेरित करने के लिए पूर्व राष्ट्रपति व मिसाइल मैन डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के सहयोगी रहे डॉक्टर राजेन्द्र सर भी आएं थे। अब बच्चों के जरूरत के संसाधन के लिए व हॉल लेने के लिए आर्थिक सहायता की जरूरत हो रही है। आप भी अपने सामर्थ्य अनुसार इनकी इन नेक कार्यों में मदद कर सकते हैं।

A/C number 3126686530
IFSC code :CBINO280295
Vikram Kumar chourasia

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 1 =