पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक परीक्षा के नतीजे घोषित, अलीपुरद्वार के अभिक ने किया टॉप

West Bengal HS result 2024 : पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक (12वीं) परीक्षा का परिणाम बुधवार को घोषित हुआ है। उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद के अध्यक्ष चिरंजीव भट्टाचार्य ने एक संवाददाता सम्मेलन में परिणामों की घोषणा की। अलीपुरद्वार के अभिक दास 496 अंकों के साथ राज्य में पहले स्थान पर रहे जबकि नरेंद्रपुर रामकृष्ण मिशन के छात्र सौम्यदीप साहा ने दूसरी स्थान हासिल किया।

उनका प्राप्तांक 99 प्रतिशत है। मालदा रामकृष्ण मिशन स्कूल के अभिषेक गुप्ता को तीसरा स्थान मिला है। चंदननगर की स्नेहा घोष और कूचबिहार की प्रतीची राय तालुकदार संयुक्त रूप से लड़कियों में प्रथम रहीं। उन्हें 493 नंबर मिले हैं।

हायर सेकेंडरी के टॉप 10 में 58 छात्र-छात्राएं शामिल हैं। इनमें 35 छात्र और 23 छात्राएं हैं। मेरिट सूची में जिलों ने कोलकाता को पछाड़ दिया है। मेरिट लिस्ट में सबसे ज्यादा हुगली जिले की मौजूदगी है। इस जिले से 13 विद्यार्थी मेरिट सूची में हैं।

उच्च माध्यमिक में उत्तीर्ण दर 2023 के 89.25 प्रतिशत से बढ़कर इस वर्ष 90 प्रतिशत हो गई। इस बार छात्रों का पास होने का प्रतिशत 92.32 फीसदी है जबकि छात्राओं का सफलता दर 88.18 फीसदी है।

40.92 प्रतिशत परिक्षार्थियों को उच्चतर माध्यमिक में 60 प्रतिशत अंक मिले, 22.38 प्रतिशत को 70 प्रतिशत अंक मिले, 8.47 प्रतिशत को 80 प्रतिशत अंक मिले और 1.23 प्रतिशत को 90 प्रतिशत अंक मिले हैं।

उच्च माध्यमिक में विज्ञान अनुभाग में उत्तीर्ण होने की दर सबसे अधिक है, जिसमें 97.19 प्रतिशत छात्र-छात्राएं उत्तीर्ण हुए हैं। हायर सेकेंडरी एजुकेशन काउंसिल की ओर से कहा गया है कि छात्र-छात्राएं बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नतीजे देख सकेंगे। इसके अलावा कई निजी संस्थाओं की वेबसाइट पर भी नतीजे देखे जा सकते हैं। ये वेबसाइट हैं www.wbchsc.wb.gov.in, www.wbresults.nic.in और www.results.shiksha

छात्रों को हायर सेकेंडरी रिजल्ट ऑनलाइन चेक करते समय एडमिट कार्ड अपने पास रखना होगा। रिजल्ट चेक करते समय छात्रों को रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करनी होगी। इसके बिना रिजल्ट ऑनलाइन नहीं देखा जा सकेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *