पश्चिम बंगाल : जिला प्रशासन ने 2024 के गंगासागर मेले की तैयारी शुरू कर दी

कोलकाता /काकद्वीप। छह महीने पहले जिला प्रशासन के अधिकारियों ने 2024 गंगासागर मेले की तैयारी शुरू कर दी थी। दक्षिण चौबीस परगना के काकद्वीप के महकमा शासक के कार्यालय में गंगासागर मेले की तैयारी को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों के साथ पहले चरण की बैठक हुई। इस बैठक में दक्षिण 24 परगना जिला आयुक्त सुमित गुप्ता मौजूद थे और सुंदरवन विकास मंत्री बंकिम चंद्र हाजरा भी मौजूद थे। इस अवसर पर काकद्वीप महाकमा शासक अरण्य बनर्जी, सुंदरबन पुलिस जिला पुलिस अधीक्षक कोटेश्वर राव उपस्थित थे।

2024 के गंगासागर मेले को लेकर जिलाधिकारी ने दिन में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में तीर्थयात्रियों की सुरक्षा और तीर्थयात्रियों के लिए परिवहन व्यवस्था पर अधिक जोर दिया गया.इस बैठक में मुख्य रूप से काकद्वीप रेलवे स्टेशन और लॉर्ड नंबर 8 वेसल घाट और नामखाना स्टेशन और नारायणपुर से गंगासागर से बेनुबोन तक पर अधिक जोर दिया गया। बैठक में तीर्थयात्रियों के लिए 24 घंटे जहाज सेवा को सामान्य करने पर भी जोर दिया गया।

पूजा से पहले गंगासागर मेले की तैयारी शुरू हो रही है। सागर द्वीप में गंगासागर मेला 12 जनवरी 2024 से शुरू होगा। उस समय देश के विभिन्न हिस्सों से तीर्थयात्री पवित्र स्नान के लिए समुद्र में एकत्र हुए थे। नए साल की 15 जनवरी को मकर संक्रांति पर तीर्थयात्री समुद्र में स्नान करेंगे लेकिन उस मेले में अभी काफी समय होने के बावजूद जिम्मेदार विभाग अभी से तैयारी का काम शुरू कर देना चाहते हैं।

प्रशासनिक गतिविधियों की शुरुआत के संबंध में ज्ञात है कि राज्य भर में त्योहारों का मौसम अक्टूबर के मध्य में शुरू होता है। इस वर्ष, काली पूजा और दिवाली त्योहार सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में त्योहारों के समाप्त होने से पहले यह नवंबर का आखिरी सप्ताह होगा। राज्य प्रशासन उसमें व्यस्त रहेगा। इसलिए गंगासागर मेले जैसे बड़े आयोजनों के लिए विशेष समय नहीं मिल पायेगा। इसलिए मेले के आयोजन का काम अगस्त के आखिरी सप्ताह से शुरू हो गया है।

जिला प्रशासन के अधिकारियों का मानना है कि 2024 के गंगासागर मेले में रिकॉर्ड संख्या में श्रद्धालु जुट सकते हैं। गंगासागर मेले के दौरान, देश के विभिन्न हिस्सों से श्रद्धालु आते हैं और समुद्र तट पर एकत्र होते हैं। कुछ दिनों के लिए गंगासागर तट लघु भारत बन जाता  है। इस तथ्य के कारण कि गंगासागर द्वीप एक अलग द्वीप है, परिवहन के जिन तरीकों में सुधार हुआ है उनमें से एक जहाज या प्रक्षेपण सेवा है। मुरीगंगा नदी कई महीनों से घट रही है जिसके कारण परिवहन विभाग को कई महीनों तक जहाज सेवा बंद करनी पड़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *