झूलन उत्सव में चंद्रयान-3, बालेश्वर ट्रेन दुर्घटना जैसे विभिन्न यांत्रिक मॉडलों की प्रदर्शनी

कोलकाता : राधानगर बॉयज़ क्लब लगभग 57 वर्षों से नदिया के बिननगर के पास राधानगर गाँव के झूलन मैदान में झूलन यात्रा उत्सव का आयोजन करता  रहा है। जहां विभिन्न दिलचस्प मैकेनिकल मॉडल का प्रदर्शन किया गया है । क्लब की ओर से पिछले दिनों हुई कई दुर्घटनाओं पर भी प्रकाश डाला गया है, जैसे उड़ीसा के बालेश्वर के पास एक भयानक ट्रेन दुर्घटना, जहां दो ट्रेनों के कई डिब्बे पलट गए और कई लोगों की मौत हो गई। यहाँ मैकेनिकल मॉडल की मदद से उस ट्रेन दुर्घटना की तस्वीर दिखाई गयी है।

इसके अलावा पिछले दिनों भारत ने चंद्रयान – 3 लॉन्च करके पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया था. अब लैंडर विक्रम ने चंद्रमा की धरती पर कदम रख दिया है और उन्होंने उस छवि को एक यांत्रिक मॉडल की मदद से व्यवस्थित किया है।इतना ही नहीं इस झूलन यात्रा उत्सव के मौके पर अन्य आकर्षक मॉडल भी देखने को मिल सकते हैं।

मालूम हो कि नदिया के ताहेरपुर थाने के बिननगर के पास राधानगर गांव के युवक वरुण विश्वास ने चंद्रयान 3 और सूर्य के पास देखे गए लॉन्चर आदित्य एलवान दोनों में बड़ा योगदान दिया है, जिसमें ट्रकिंग की प्रमुख भूमिका है और उस युवक की सफलता पर गर्व करते हुए उन्होंने इस लटकती यात्रा में मैकेनिकल मॉडल के रूप में कई दिलचस्प तस्वीरें दिखाई हैं। ज्ञात हो कि झूलन यात्रा उत्सव के अवसर पर लगभग सात दिनों तक मेला लगता है और लोग झूलन यात्रा को देखने के लिए कतारों में एकत्रित होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *