There will be no respite from the humid heat in Bengal

बंगाल के 8 जिलों में भीषण गर्मी की चेतावनी, येलो अलर्ट जारी

Kolkata Hindi News, कोलकाता। बैसाख महीने की शुरुआत से ही कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के कई जिले पिछले दो दिनों से भयानक गर्मी पड़ रही है। अलीपुर मौसम विभाग ने कहा, इस बार तापमान धीरे-धीरे बढ़ेगा हालांकि, दक्षिण बंगाल के कुछ जिलों में आज बारिश होगी।

उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना और नादिया में बारिश की संभावना है। इन तीनों जिलों में गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना है। साथ ही अलीपुर मौसम विभाग ने राज्य में फिर से लू की चेतावनी जारी की है। दक्षिण बंगाल के कुछ जिलों में यह लू शुक्रवार तक जारी रहेगी।

अन्य जिलों में भी लू जैसे हालात बनेंगे। वहीं, दक्षिण बंगाल में लोगों के लिये आने वाला 2 दिन भारी पड़ सकता है। गुरुवार तक दक्षिण बंगाल का तापमान 2-4 डिग्री तक बढ़ सकता है। कुछ जिलों में तो यह इससे भी अधिक हो सकता है।

मौसम कार्यालय के अनुसार, पश्चिम और उत्तर-पश्चिम से गर्म हवा आने के कारण दक्षिण बंगाल में लू जैसी स्थिति बन रही है। ऐसा मौसम शुक्रवार 19 अप्रैल तक रह सकता है। अगले चार से पांच दिनों तक दक्षिण बंगाल में दिन का तापमान सामान्य से 2 से 4 डिग्री सेल्सियस अधिक रह सकता है।

तटीय क्षेत्रों में आर्द्रता 80 से 90 प्रतिशत तक हो सकती है। दक्षिण बंगाल के अन्य जिलों में आर्द्रता 70 से 80 फीसदी रह सकती है। मौसम कार्यालय के अनुसार मंगलवार को दक्षिण बंगाल के सभी जिलों में भीषण पड़ेगी।

बुधवार और गुरुवार को पूर्वी मिदनापुर, पश्चिमी मिदनापुर, झाड़ग्राम, दक्षिण 24 परगना, पुरुलिया, बांकुरा, पूर्वी बर्दवान और पश्चिमी बर्दवान के कुछ हिस्सों में लू जैसी स्थिति बन सकती है। उन सभी जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। दक्षिण बंगाल के बाकी जिलों में मौसम गर्म रहेगा।

शुक्रवार को उत्तर-दक्षिण मेदिनीपुर, झाड़ग्राम, दक्षिण 24 परगना, पुरुलिया, बांकुरा, बीरभूम, मुर्शिदाबाद, बर्दवान में लू चल सकती है। उस दिन के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने लू को लेकर सतर्क रहने की सलाह दी है। लोगों को सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक धूप में न निकलने की सलाह दी है।

इसके अलावा लोगों से ज्यादा पानी पीने की अपील की गई है। अलीपुर पूर्वानुमान के अनुसार 21 अप्रैल तक आठ उत्तरी जिलों में छिटपुट बारिश होने की संभावना है। जलपाईगुड़ी, कूचबिहार और अलीपुरद्वार में शुक्रवार को मतदान होगा। उस दिन तीनों जिलों में हल्की बारिश का अनुमान है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *