Bengal : हायर सेकेंडरी का रिजल्ट 22 जुलाई को, परिणाम वेबसाइट, ऐप, एसएमएस पर देखे जा सकते हैं

Kolkata Desk : कोरोना संक्रमण की परिस्थितियों के कारण इस वर्ष माध्यमिक और उच्चमाध्यमिक परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी। अब हायर सेकेंडरी का रिजल्ट 22 जुलाई को प्रकाशित होने जा रहा है। उस दिन उच्चमाध्यमिक के छात्र शाम 4 बजे से एसएमएस, मोबाइल एप या वेबसाइट के जरिए परिणाम जान सकेंगे। अगले दिन 23 जुलाई को सुबह 11 बजे से मार्कशीट और अन्य प्रमाणपत्र अपने-अपने स्कूलों से प्राप्त किए जा सकते हैं।

उच्चमाध्यमिक शिक्षा संसद ने मंगलवार को एक अधिसूचना जारी कर यह बात कही। बताया जा रहा है कि माध्यमिक का रिजल्ट भी 20 जुलाई तक निकल सकता है। कोरोना के विश्वव्यापी संक्रमण के चलते दिल्ली के दोनों बोर्ड ने इससे पहले दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं रद्द कर दी थीं। पश्चिम बंगाल में पहले परीक्षा होना था लेकिन बाद में इसे कैंसिल कर दिया गया।।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोषणा की कि माध्यमिक और उच्चमाध्यमिक का परिणाम जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा। उच्च शिक्षा संसद ने एक अधिसूचना में जानकारी दी कि परिणाम 22 जुलाई को प्रकाशित किए जाएंगे। परिणाम उस दिन शाम 4 बजे से वेबसाइट, एसएमएस और मोबाइल एप पर उपलब्ध होंगे। डाउनलोड करने की भी सुविधा है।

परिणाम जानने के लिए आपको लॉग इन करना होगा-

https://www.results.shiksha/

http://wbresults.nic.in/

https://www.exametc.com/

https://www.westbengal.shiksha/

http://www.indiaresults.com/select-state.htm

या आप SMS – WB12 स्पेस <रोल नंबर से 56070 कर सकते हैं।

मोबाइल ऐप – https://www.results.shiksha/

परीक्षा रद्द होने के बाद माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और उच्चमाध्यमिक शिक्षा संसद ने मूल्यांकन की पद्धति प्रकाशित की थी। उनके अनुसार दसवीं की मार्कशीट, नौवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा में प्राप्त अंकों और दसवीं कक्षा के आंतरिक प्रारंभिक मूल्यांकन के आधार पर बनाई जाएगी। हायर सेकेंडरी के मामले में माध्यमिक में सर्वाधिक अंक वाले 4 विषयों में से 40 प्रतिशत और ग्यारहवीं कक्षा के थ्योरी और प्रैक्टिकल में 80 प्रतिशत अंक प्राप्त होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *