मतदाता जागरूकता : मेरा वोट, मेरा भविष्य है-एक वोट की शक्ति विषय पर होगी प्रतियोगिता, मिलेगा पुरस्कार

उमेश तिवारी, हावड़ा । मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से निर्वाचन आयोग ने प्रतियोगिता का आयोजन कराने का निर्णय लिया है। प्रतियोगिता मेरा वोट, मेरा भविष्य है-एक वोट की शक्ति विषय पर आयोजित होगी। इसके साथ- साथ विजेता प्रतिभागियों को ईनाम भी दिया जाएगा। यह जानकारी शुक्रवार को हावड़ा जिला शासक मुक्ता आर्या ने दी। एक पत्रकार सम्मलेन में उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रतिभागी 15 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। भारत निर्वाचन आयोग ने हर वोट के महत्व को दोहराने के लिए राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता- ‘मेरा वोट मेरा भविष्य- एक वोट की शक्ति प्रारंभ की है। भारत निर्वाचन आयोग के स्वीप (सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता) कार्यक्रम द्वारा राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता लोगों की प्रतिभा और रचनात्मकता का उपयोग करती है। इसके साथ-साथ डीएम ने बताया कि प्रतियोगिता 15 मार्च तक आयोजित होगी।

डीएम ने आगे बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आयोजित हो रहे प्रथम राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता पांच कोटियों में विभाजित है। क्विज प्रतियोगिता, स्लोगन प्रतियोगिता, गीत प्रतियोगिता, वीडियो निर्माण प्रतियोगिता एवं पोस्टर डिजाईन प्रतियोगिता शामिल है। इसमें सर्वाधिक पुरस्कार वीडियो निर्माण प्रतियोगिता में चुनाव आयोग द्वारा रखा गया है। जागरूकता से संबंधित वीडियो बनाने वाले विजेताओं को मिलेगा दो लाख का ईनाम। इंस्टीट्यूशनल कैटेगरी में 2 लाख रुपया पहला विजेता को मिलेगा। वहीं दूसरे और तीसरे को एक लाख और 75 हजार मिलेगा। संगीत में इंस्टीट्यूशन कैटेगरी के तहत प्रथम पुरस्कार एक लाख, द्वितीय पुरस्कार 50 हजार, तृतीय पुरस्कार 30 हजार दिए जाएंगे। वहीं प्रोफेशनल कैटेगरी में पहला पुरस्कार में 50 हजार, दूसरा 30 हजार दिया जाएगा।​​​​​​​

भाग लेने के लिए करना होगा ईमेल : डीएम मुक्ता आर्या ने बताया कि प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रतिभागियों को ईमेल करना होगा। उन्होंने बताया कि भाग लेने से पहले प्रतिभागी https://ecisveep-nic-in/contest/ पर विस्तृत जानकारी व नियम शर्ते को जान सकते हैं। भाग लेने वाले प्रतिभागी सभी विवरण के साथ [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five − three =