नामांकन को लेकर सोमवार को भी हिंसा, कहीं भाजपा नेता का सिर फटा कहीं कांग्रेस प्रत्याशी को पीटा

कोलकाता। पंचायत चुनाव के नामांकन को लेकर सोमवार को लगातार चौथे दिन हिंसा का दौर जारी है। कहीं भाजपा नेता का सिर फटा है तो कहीं कांग्रेस प्रत्याशी की पिटाई हुई है। इस बीच, राज्य निर्वाचन आयोग ने नामांकन में अशांति को रोकने के लिए धारा 144 लागू कर दी है। लेकिन हिंसा नहीं थम रही। नदिया के नकाशीपारा में हरनगर ग्राम पंचायत के चंडितला में कांग्रेस प्रत्याशी को नामांकन करने से रोकने का आरोप है। तृणमूल पर आरोप लगाया गया है। कांग्रेस उम्मीदवार जमान मंडल को बचाने की कोशिश में उनके चाचा पर हमला किया गया, उनका हाथ टूट गया है।काकद्वीप में भी सुबह से ही तनाव बना हुआ है।

कांग्रेस उम्मीदवार शिवानी दास को कथित तौर पर बीडीओ कार्यालय परिसर के अंदर घेराबंदी शुरू कर दी गई थी। साथ ही तृणमूल पर दस्तावेज छीनने का आरोप लगाया गया है। आरोप है कि पुलिस को सूचना देने के बावजूद कार्रवाई नहीं हुई। इसके अलावा यही, नामांकन दाखिल करने के लिए रास्ते में भाजपा उम्मीदवारों को सड़कों पर कथित रूप से पीटा भी गया है।इसी तरह से एक और जगह पर कांग्रेस प्रत्याशी को डीसीआर लेने से रोका गया। तृणमूल पर बीडीओ कार्यालय में पुलिस के सामने पिटाई का आरोप लगा है। घटना भांडार के चलतबेरिया ग्राम पंचायत के चकमरिचा गांव की है। कांग्रेस उम्मीदवार अशरफ अली मुल्ला ने आरोप लगाया कि तृणमूल कार्यकर्ताओं ने नामांकन में बाधा डाली। इसके बाद पुलिस की मदद से बीडीओ कार्यालय में घुसे, लेकिन वहां भी उनके साथ मारपीट की गई।

बांकुड़ा के सोनामुखी में भाजपा नेता का सिर फटा है। तृणमूल पर सोनमुखी के भाजपा विधायक दिबाकर घरामी पर पार्टी उम्मीदवारों का नामांकन के दौरान पुलिस के सामने हमले का आरोप लगाया गया है। बिष्णुपुर के सांसद सौमित्र खान और कोतुलपुर के विधायक हरकली प्रतिहार ने विरोध में जयपुर के बांकुड़ा में कोलकाता जाने वाले राज्य राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया। आरोप है कि भाजपा के सोनमुखी ग्रामीण मंडल 2 के सचिव देबाशंकर घोष पर नामांकन दाखिल करने के दौरान हमले हुए जिसमें उनका सिर फूट गया।

क्या इस आतंक के माहौल में गांव में जन पंचायतें बनेंगी- जीवेस सरकार

सिलीगुड़ी। राजगंज में नामांकन की स्थिति का जायजा लेने आए वामपंथी नेता जीवेस सरकार ने पत्रकारों से कहा कि क्या इस आतंक के माहौल में गांव में जन पंचायतें बनेंगी। नामांकन प्रक्रिया के तीसरे दिन सोमवार को प्रदेश के नेताओं व कार्यकर्ताओं का उत्साह देखने लायक रहा। तमाम राजनीतिक दल पूरे जोश में नजर आए। भले ही पार्टियों की ओर से नामांकन दाखिल किया जाना था, लेकिन इक्का-दुक्का लोग ही नामांकन दाखिल करते नजर आए। जीवेस सरकार ने यह भी कहा कि उन्होंने प्रदेश की तानाशाही सरकार को हटाने के लिए सभी विपक्षी दलों को एकजुट होने का संदेश दिया है।

उनके मुताबिक सत्ताधारी पार्टी ने प्रदेश में आतंक मचा रखा है इसका जबाव जनता मतदान के जरिए देगी। उन्होंने कहा कि राज्य की सत्ताधारी पार्टी और केंद्र की भाजपा सरकार पहाड़ी लोगों को धोखा देती रही है। उन्होंने दावा किया कि ये झूठे वादे चुनाव के समय किए जाते हैं। उन्होंने संकेत दिया कि अगर माकपा सत्ता में आती है, तो वे गोरखा लोगों के अधिकारों में सकारात्मक भूमिका निभाएंगे।

उत्तर दिनाजपुर में बीडीओ ऑफिस जाने के क्रम में कांग्रेस व सीपीएम नेताओं पर हमला कर उन्हें अगवा करने का आरोप तृणमूल पर लगा

उत्तर दिनाजपुर। तृणमूल कांग्रेस पर चोपड़ा के हाथीघिसा मोड़ में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के कार में हमला करने, पिटाई करने और तोड़फोड़ करने सहित नेताओं को अगवा करने का आरोप लगा है। कांग्रेस नेता अशोक रॉय व सीपीएम नेता विद्युत तरफदार समेत कई नेता घटना के बाद से लापता हैं। घटना से इलाके में सनसनी फैल गई। ज्ञात हुआ है कि कांग्रेस नेता व कार्यकर्ता कार से चोपड़ा बीडीओ कार्यालय आ रहे थे। आरोप है कि इस दौरान हाथीघिसा में भारी संख्या में तृणमूल कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस नेताओं की कार को रोका व उसमें तोड़फोड़ की। इसके बाद से इलाके के कांग्रेस व सीपीएम के कद्दावर नेता लापता हैं।

मदारीहाट प्रखंड कार्यालय में शांतिपूर्ण रहा नामांकन दाखिल

अलीपुरद्वार। मदारीहाट ब्लॉक कार्यालय में नामांकन दाखिल करने का कार्यक्रम शांतिपूर्ण रहा। ब्लॉक के विभिन्न हिस्सों से भाजपा और वामपंथी उम्मीदवारों ने आकर मदारीहाट ब्लॉक कार्यालय में अपना नामांकन दाखिल किया। भाजपा विधायक मनोज तिग्गा ने कहा कि हमने 70 फीसदी सीटों पर नामांकन दाखिल कर दिया है और हम एक से दो दिन के भीतर सभी सीटों पर नामांकन दाखिल कर देंगे।

हरिश्चंद्रपुर में सुचारू ढंग से चला नामांकन पत्र जमा करने का काम

मालदा। राज्य के विभिन्न जिलों में पंचायत चुनाव के लिए नामांकन को लेकर हो रही अप्रिय घटनाओं के बावजूद हरिश्चंद्रपुर प्रशासन की पहल पर मालदा जिले के हरिश्चंद्रपुर ब्लॉक 1 और 2 में पंचायत चुनाव के लिए नामांकन सुचारू रूप से चला। नामांकन करने में अगर कोई समस्या आयी तो बीडीओ अनिर्बान बोस स्वयं हस्तक्षेप कर समस्या का समाधान करते नजर आये। समाचार माध्यमों के कैमरे में ऐसी तस्वीर कैद हुई है। इधर नामांकन जमा करने को लेकर केंद्र द्वारा धारा 144 जारी कर दी गई है। सोमवार से सशस्त्र पुलिस बल तैनात है।

हरिश्चंद्रपुर थाना पुलिस ने नामांकन के मद्देनजर 1 नंबर और 2 नंबर ब्लॉक कार्यालयों के आसपास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। बीडीओ कार्यालय के प्रवेश द्वार पर कड़ी सुरक्षा है। हालांकि पंचायत चुनाव में तृणमूल प्रत्याशी की सूची नहीं आने से तीसरे दिन भी सत्ता पक्ष के प्रत्याशी नामांकन केंद्र पर नहीं दिखे। शुरुआत में विपक्षी दल के कुछ प्रत्याशी डीसीआर काटने के लिए लाइन में खड़े नजर आए। हरिश्चंद्रपुर ब्लॉक 1 के बी़डीओ अनिर्बान बसु ने कहा कि किसी भी प्रत्याशी को नामांकन पत्र भरने में कोई परेशानी नहीं हो।

पंचायत चुनाव की घोषणा होते ही मालदा में तृणमूल कार्यकर्ताओं पर बम से हमला, 4 घायल

मालदा। पंचायत चुनाव की घोषणा होते ही कलियाचक में तृणमूल कार्यकर्ताओं पर बम से हमला करने का आरोप लगा है। हमले में चार तृणमूल कार्यकर्ता गंभीर रूप से घायल हो गए। उनका कालियाचक के सीलमपुर ग्रामीण अस्पताल और मालदा मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा है। कालियाचक थाने के अलीपुर 2 ग्राम पंचायत के दक्षिण लक्षीपुर गांव में रविवार की रात इस घटना को लेकर काफी तनाव फैल गया। पंचायत चुनाव को लेकर कई संबंधित क्षेत्रों से तृणमूल पार्टी के कार्यकर्ता बैनर और पोस्टर लगाकर प्रचार अभियान चला रहे थे। तभी अँधेरे में बदमाशों का एक समूह आया और कथित तौर पर ताबड़तोड़ बमबारी किया। तृणमूल के चार कार्यकर्ता घायल हो गए।

वहीं इस घटना के पीछे प्रभावित तृणमूल कार्यकर्ताओं ने स्थानीय कांग्रेस समर्थित बदमाशों पर घटना का आरोप लगाया है। स्थानीय तृणमूल नेतृत्व ने कालियाचक पुलिस थाने में लिखित शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। पुलिस सूत्रों के अनुसार घायल तृणमूल कार्यकर्ताओं के नाम अबू रेहान खान (45), जिन्नात खान (36), रफीक सिख (40) और आसिम अख्तर (38) हैं। पहले 3 घायलों का कालियाचक के एक ग्रामीण अस्पताल में इलाज चल रहा है। एक का मालदा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में इलाज चल रहा है। पीड़ित परिवार ने यह भी कहा कि घायलों के सिर के साथ-साथ शरीर के विभिन्न हिस्सों पर बम से गंभीर चोटें आई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *