घने मुलायम और लंबे बालों के लिए इस्तेमाल करें  तिल का तेल, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

व्यस्त लाइफस्टाइल की वजह से महिलाएं अपने बालों की देखभाल नहीं कर पाती हैं। बालों की देखभाल ना कर पाने की वजह से बाल रुखे, बेजान हो जाते है। ऐसे में बालों की ग्रोथ रुक जाती है, वहीं बाल तेजी से झड़ने लग जाते हैं। ऐसे में बालों की देखभाल के लिए आप घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों की देखभाल के लिए बालों में तिल का तेल लगाएं। तिल का तेल लगाने से बालों की परेशानी कम होती हैं। तिल में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन, विटामिन ई, कैल्शियम पाया जाता है जो कि बालों की देखभाल के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

डैंड्रफ को करता है कम : तिल का तेल लगाने से डैंड्रफ कम होता है। अगर आप डैंड्रफ से परेशान है तो अपने बालों की तिल के तेल से मालिश करें इससे डैंड्रफ कम हो जाएगा। तिल का तेल बालों को मुलायम बनाने में भी काफी मददगार है। हफ्ते में तीन बार तिल के तेल से बालों की मसाज करें। बालों में तेल से मालिश करने से बाल घने और मुलायम हो जाते हैं।

होममेड ऑयल से करें बालों की चंपी, जानें मालिश करने का सही तरीका : चमकदार बालों के लिए लगाएं तिल का तेल काले तिल का तेल बालों को चमकदार बनाने में काफी मदद करता है। तिल के तेल से बालों की मसाज करने से बालों का झड़ना रुक जाता है। रात को सोने से पहले इस तेल से बालों की मसाज करें। इसके अलावा तिल का तेल बालों को सफेद होने से भी रोकता है।

बालों में तिल का तेल लगाने का तरीका : बालों में तेल लगाने के लिए तिल का तेल को हल्का गर्म करें, इसके बाद इस तेल से अपने बालों की मालिश करें। गर्म तेल से मालिश करने से बालों की जड़े मजबूत होती है। जड़े मजबूत होने से बाल घने और चमकदार हो जाते हैं। बालों की मसाज करते समय समय हथेली का इस्तेमाल ना करके उंगलियों का इस्तेमाल करें। वहीं बालों की मसाज हल्के हाथों से करनी चाहिए। रगड़कर बालों की मसाज करने से बाल टूटते हैं।

तिल के पत्ते भी है असरदार : सफेद बालों से परेशान है तो आप तिल के पत्तों का काढ़ा बनाकर अपने बालों को सफेद होने से रोक सकते हैं। तिल के पत्तों का काढ़ा बनाकर उससे हेयर वॉश करें आपके सफेद बाल होना रुक जाएंगे।

मुलायम बालों के लिए इस्तेमाल करें तिल का हेयर मास्क : बालों को मुलायम और घना बनाने के लिए आप तिल के फूल या फिर तिल का इस्तेमाल कर सकती हैं। काले तिल, केसर, मुलेठी और आंवला लें। इन सबको पीस लें। इस पेस्ट में शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर सकते हैं। इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं। 30 मिनट बाद शैंपू से हेयर वॉश कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *