अमेरिका सीनेटरों ने बाइडन को चीन के खतरे से किया आगाह

वाशिंगटन। जी20 समिट में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गर्मजोशी से मुलाकात की थी। इस दौरान दोनों के बीच भविष्य को लेकर काफी चर्चा हुई थी। इस मुलाक़ात को लेकर उन्होंने लिखा कि अमेरिका चीन के साथ जोरदार प्रतिस्पर्धाजारी रखेगा जिसमें घरेलू स्तर पर मजबूती देने वाले स्रोतों में निवेश करना और वैश्विक सहयोगियों और भागीदारों के साथ प्रयास करना शामिल है।

अब अमेरिका के दो प्रभावशाली रिपब्लिकन सीनेटरों ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से चीन के खतरे से निपटने के लिए एक व्यापक रणनीति बनाने की अपील की है। सीनेटर जिम रिश और मिट रोमनी ने राष्ट्रपति को लिखे पत्र में कहा, ”हम आपके प्रशासन से मांग करते हैं कि चीन के संबंध में बिना देरी किए एक व्यापक रणनीति बनाने की शुरुआत करें।” सौंपे गए इस पत्र की एक प्रति मीडिया को भी दी गई है।

इस पत्र में कहा गया कि अमेरिका को चीन की आक्रामकता का तेज़ी से सामना करना होगा। दोनों सीनेटर ने पत्र में कहा कि वीगर मुसलमानों और हॉन्ग कॉन्ग के लोगों का दमन, दक्षिण चीन सागर में सैन्य ताकत बढ़ाना और चीन की आक्रामक आर्थिक नीतियों के चलते एक ऐसे रणनीतिक माहौल की ज़रूरत है जो चीन के लगातार बढ़ते संघर्ष के ख़िलाफ़ संतुलन बनाए रखे लेकिन, अभी तक चीनी रणनीतिक पहलों पर अमेरिका ने एक सुस्त और काफी हद तक अप्रभावी तरीके से प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *