अमेरिका ने कनाडा को निंजा कैट पर समर्थन देने वाली खुफिया जानकारी दी

वाशिंगटन। अमेरिका फाइव आईज का सदस्य देश था, जिसने कुछ प्रकार की पुष्टि करने वाली खुफिया जानकारी प्रदान की थी, जिसका उपयोग कनाडा ने अपने इस आकलन को मजबूत करने के लिए किया था कि कनाडाई नागरिक और खालिस्तान कार्यकर्ता हरदीप सिंह निज्जर को भारत सरकार द्वारा एक साजिश में मार दिया गया था। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका जो कनाडा, ब्रिटेन, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के साथ फाइव आईज़ इंटेलिजेंस साझाकरण समझौते का सदस्य है, को साजिश के बारे में कोई अग्रिम जानकारी नहीं थी, लेकिन उसने कनाडा को इस “प्रसंग” की जानकारी दी।

ओटावा ने कनाडा में भारतीय राजनयिकों के संचार के अवरोधन की मदद से खुफिया जानकारी विकसित की।अमेरिकी अधिकारियों ने कनाडा की जांच का समर्थन किया है और भारत से सहयोग करने का आह्वान किया है, लेकिन उन्होंने अभी तक फ़ाइव आईज़ सदस्य देश होने का दावा नहीं किया है, जो पुष्टिकारक साक्ष्य प्रदान करता हो।

हालांकि, वे शुरू से ही प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों पर “गहरी चिंता” व्यक्त करने में बहुत स्पष्ट रहे हैं और किसी भी सुझाव को खारिज कर दिया है कि इसने ओटावा के जी 7 निंदा को एक साथ रखने के प्रयास को खारिज कर दिया था और एक दरार पैदा कर दी गई थी। दो उत्तरी अमेरिकी और नाटो सहयोगियों के बीच संबंध जो एक लंबी सीमा साझा करते हैं।विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने पिछले सप्ताह संकेत दिया था कि अमेरिका एक निष्क्रिय, पर्यवेक्षक की भूमिका निभा रहा है।

उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, “हम इस मुद्दे पर अपने कनाडाई सहयोगियों के साथ बहुत करीब से परामर्श कर रहे हैं – और न केवल परामर्श कर रहे हैं, बल्कि उनके साथ समन्वय भी कर रहे हैं।””और हमारे दृष्टिकोण से, यह महत्वपूर्ण है कि कनाडाई जांच आगे बढ़े, और यह महत्वपूर्ण होगा कि भारत इस जांच पर कनाडाई लोगों के साथ काम करे। हम जवाबदेही देखना चाहते हैं, और यह महत्वपूर्ण है कि जांच अपना काम करे और उस परिणाम तक पहुंचे।”

इस सप्ताह ब्लिंकन और विदेश मंत्री एस. जयशंकर के बीच एक बैठक में इस विषय पर चर्चा हो सकती है, जो न्यूयॉर्क शहर में अपनी यूएनजीए बैठकें खत्म करने के बाद वाशिंगटन डीसी के लिए रवाना होंगे।भारत के वांछित आतंकवादियों की सूची में शामिल निज्जर की 18 जून को कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया के वैंकूवर में दो लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *