अनलॉक 1.0 : बिहार के मुख्यमंत्री ने जारी किये दिशा-निर्देश, देखे यहां

फोटो, साभार : गूगल

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार से अनलॉक 1.0 में कई और गतिविधियां शुरू होने को लेकर अधिक से अधिक सतर्कता बरतने की हिदायत देते हुए कहा कि भीड़-भाड़ वाले इलाकों, कार्यालयों एवं अन्य कार्यस्थलों में सैनिटाइजेशन एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाना चाहिए।

कुमार ने यहां मुख्य सचिव एवं अन्य वरीय अधिकारियों के साथ कोरोना से बचाव के लिए किए जा रहे कार्यों के संबंध में हुई उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में कहा कि कल से कई अन्य गतिविधियां अनुमान्य की गयी हैं। इसे देखते हुये ज्यादा से ज्यादा सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। भीड़-भाड़ वाले इलाकों, कार्यालयों एवं अन्य कार्यस्थलों में सैनिटाइजेशन एवं सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन किया जाये।

लोग मास्क अनिवार्य रूप से प्रयोग करें। भीड़-भाड़ वाले इलाकों पर विशेष निगरानी रखने की जरूरत है। केंद, सरकार के दिशा-निर्देश के आलोक में स्थानीय प्रशासन निगरानी रखे एवं लोग भी इसका अनुपालन करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में बाहर फंसे अधिकांश लोग बिहार वापस आ चुके हैं। क्वारंटाइन केंद्रों में रह रहे काफी लोग भी वापस अपने घर जा चुके हैं। सभी लोगों को सचेत एवं सजग रहने की जरूरत है।

इसलिए, कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर लोगों को जागरूक करते रहें। माइकिंग के साथ-साथ अन्य प्रचार माध्यमों के जरिए लोगों को जागरूक करने के लिये सघन अभियान चलाते रहें।  कुमार ने संक्रमित लोगों की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्रोटोकॉल के अनुरूप आइसोलेशन वार्ड एवं बेड की संख्या बढ़ाने तथा सभी जरूरी चिकित्सकीय सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश देते हुए कहा कि

सभी जिलों में कोरोना संक्रमण जांच की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए पूर्व में दिए गए निर्देश के आलोक में अधिकांश जिलों में जांच की व्यवस्था की गयी है। शेष बचे जिलों में भी जांच शीघ, शुरू किया जाय। स्वास्थ्य संबंधित आधारभूत संरचनाओं को सुदृढ़ करें। सभी अस्पतालों में चिकित्सकीय सुविधा के विस्तार के लिए सभी आवश्यक उपकरणों एवं दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करें।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

10 + 11 =