“भारत में बेरोजगारी दर 6 साल में सबसे निचले स्तर पर है”

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था युवाओं के लिए नई संभावनाएं पैदा कर रही है और देश में बेरोजगारी दर पिछले छह वर्षों में सबसे निचले स्तर पर है। पीएम मोदी ने कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के कौशल दीक्षांत समारोह में दिये वीडियो संदेश में कहा कि जैसे-जैसे भारत की अर्थव्यवस्था का विस्तार हो रहा है, युवाओं के लिए नई संभावनाएं पैदा हो रही हैं।

उन्होंने कहा कि भारत में रोजगार सृजन नई ऊंचाई पर पहुंच गया है और एक हालिया सर्वेक्षण के अनुसार भारत में बेरोजगारी दर 6 साल में सबसे निचले स्तर पर है। यह देखते हुए कि भारत के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में बेरोजगारी तेजी से कम हो रही है, प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि विकास का लाभ गांवों और शहरों दोनों तक समान रूप से पहुंच रहा है और इसके परिणामस्वरूप, गांवों और शहरों दोनों में नए अवसर समान रूप से बढ़ रहे हैं।

इसके साथ ही उन्होंने भारत के कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी में अभूतपूर्व वृद्धि की ओर भी ध्यान दिलाया और महिला सशक्तिकरण के संबंध में पिछले वर्षों में भारत में शुरू की गई योजनाओं और अभियानों के प्रभाव को श्रेय दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *