Kedarnath

Durga Puja 2023 : मोहम्मद अली पार्क में बन रहे केदारनाथ मंदिर में विराजेंगी मां दुर्गा

  • मोहम्मद अली पार्क में यूथ एसोसिएशन की दुर्गापूजा मंडप में केदारनाथ मंदिर में खुद को पायेंगे दर्शनार्थी

कोलकाता: मध्य कोलकाता में मोहम्मद अली पार्क के यूथ एसोसिएशन की ओर से की जानेवाली सबसे पुरानी एवं लोकप्रिय दुर्गापूजा में दर्शनार्थी इस वर्ष उत्तराखंड में स्थित एक अकल्पनीय दार्शनिक स्थल केदारनाथ मंदिर में खुद को पायेंगे। यह तीर्थस्थल देश के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक माना गया है। इस वर्ष मोहम्मद अली पार्क के यूथ एसोसिएशन की दुर्गापूजा 55वें वर्ष में प्रवेश की है। कमेटी के सदस्यों का कहना है कि बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए उनके भक्त हमेशा उत्सुक रहते हैं। हालांकि, कुछ भाग्यशाली भक्तों को ही बाबा के दर तक पहुंचकर उनके दर्शन का सौभाग्य प्राप्त होता है।

बाबा के दर्शन को लेकर भक्तों की इस उत्सुकता को देखते हुए पूजा आयोजन कमेटी के सदस्यों ने कोलकाता में ही बाबा केदारनाथ का भक्तों को दर्शन कराने की एक कोशिश की हैं। केदारनाथ मंदिर उत्तर भारत के पवित्र तीर्थस्थलों में से एक है। समुद्र तल से यह मंदिर 3584 मीटर की ऊंचाई पर मंदाकिनी नदी के तट पर स्थित है। केदारनाथ मंदिर उत्तराखंड के चार धामों और पंच केदारों में से एक है। यह भारत में भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक ज्योतिर्लिंग है।

Img 20231011 Wa0029

मीडिया से बातचीत करते हुए श्री सुरेंद्र कुमार शर्मा (महासचिव, मोहम्मद अली पार्क यूथ एसोसिएशन) ने कहा, दुर्गापूजा के पावन अवसर पर हम देवी दुर्गा के भव्य रूप के साथ यहां आनेवाले दर्शनार्थियों को बाबा केदारनाथ मंदिर में भी होने का अनुभव करायेंगे। कई लोगों को अबतक बाबा केदारनाथ मंदिर जाने का सौभाग्य नहीं प्राप्त हुआ है, वे इस पंडाल के माध्यम से बाबा केदारनाथ मंदिर की झलक देख बाबा तक अपनी पुकार पहुंचा सकते हैं।

यहां आनेवाले भक्तों को इस मंडप में आकर शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक के भव्य दर्शन होंगे। पंडाल का बाहरी स्वरूप बिलकुल केदारनाथ मंदिर जैसा दिखेगा। इस साल मां की मूर्ति ‘शिव ही शक्ति हैं’ के आधार पर बनायी गयी है। देवी मां की भव्य मूर्ति को मिदनापुर के मशहूर शिल्पकार कुश बेरा बना रहे हैं। मंडप व इसके आसपास थीम के मुताबिक लाइटिंग की सजावट चंदननगर के कारीगरों द्वारा की गयी है।

Img 20231011 Wa0031

मोहम्मद अली पार्क यूथ एसोसिएशन के बारे में:
मध्य कोलकाता की यह सबसे पुरानी और लोकप्रिय दुर्गा पूजाओं में से एक है। इस पूजा मंडप में हर वर्ष असंख्य लोग थीम पर आधारित मां की प्रतिमा का दर्शन करने के साथ भव्य मंडप सज्जा का आनंद लेते हैं। मोहम्मद अली पार्क दुर्गा पूजा समिति ने अबतक विभिन्न श्रेणियों में कई पुरस्कार जीते हैं। इसलिए इसे कोलकाता में प्रतिष्ठित दुर्गा पूजा में से एक माना जाता है, जो 1969 में स्थापित यूथ एसोसिएशन द्वारा आयोजित किया जाता है। यह मध्य कोलकाता के सबसे प्रतिष्ठित क्लबों में से एक है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *