महिला क्रिकेट का परिदृश्य बदल देगा अंडर 19 महिला टी20 विश्व कप : सचिन

नयी दिल्ली। महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का मानना है कि दक्षिण अफ्रीका में होने वाले अंडर 19 महिला टी20 विश्व कप में काफी दम है और इसमें दुनिया भर में महिला क्रिकेट का परिदृश्य बदल देने की क्षमता है। पहला अंडर 19 महिला टी20 विश्व कप 14 जनवरी से शुरू हो गया है। इस टूर्नामेंट में 16 टीमें प्रतिष्ठित ट्रॉफी पर कब्जा करने के लिए जूझेंगी। सभी 41 मैच बेनोनी और पोचेफ्स्ट्रूम में खेले जाएंगे और फाइनल 29 जनवरी को होगा।

सचिन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के लिए अपने कालम में लिखा, “सभी निगाहें अंडर 19 महिला टी20 विश्व कप और महिला टी20 विश्व कप की तरफ शिफ्ट हो जाएंगी। महिला टी20 तो कई वर्षों से खेला जा रहा है लेकिन अंडर 19 विश्व कप पहली बार हो रहा है और इसमें काफी क्षमता है।”

उन्होंने कहा, “यह महिला विश्व कप के परि²श्य को बदल देगा क्योंकि इससे युवा महिला क्रिकेटरों को सीखने और अनुभव के लिए बड़ा मंच मिलेगा। हालंकि महिला क्रिकेट ने लम्बी छलांग लगाई है लेकिन अब भी कुछ क्षेत्र ऐसे हैं जिन पर काम किया जाना बाकी है।” सचिन ने ज्यादा प्रतिभाशाली महिला क्रिकेटरों को ढूंढने की जरूरत पर बल दिया जो इस अंडर 19 महिला टी20 विश्व कप से हो सकता है।

उन्होंने कहा, “जितना हम अपना आधार फैलाएंगे, उतना हम प्रतिभाएं ढूंढ पाएंगे जिसका सीधा असर खेल की गुणवत्ता पर पड़ेगा। मुझे लगता है कि पहला टूर्नामेंट यह सुनिश्चित करेगा। विभिन्न देशों में जूनियर क्रिकेट पर जोर दिया जाएगा। हमने यह देखा है कि क्रिकेट बोर्ड लड़कियों के लिए ज्यादा आयु वर्ग टूर्नामेंट घोषित कर चुके हैं या करने की योजना बना रहे हैं।”

सचिन ने विराट कोहली, बेन स्टोक्स, केन विलियम्सन, कैगिसो रबादा, शाहीन शाह आफरीदी का उदाहरण देते हुए कहा कि इन खिलाड़ियों ने पहले अंडर 19 विश्व कप में अपना प्रभाव छोड़ा और फिर आगे चलकर स्टार बने। ऐसा ही अंडर 19 विश्व कप से महिला क्रिकेट के साथ हो सकता है। अपनी पसंदीदा टीम के बारे में सचिन ने शेफाली वर्मा के नेतृत्व वाली भारतीय टीम को अपनी शुभकामनाएं दीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *