संरा शांति सैनिकों, सीएआर सैनिकों ने विद्रोही गुटों के हमले को किया नकाम

न्यूयॉर्क। संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों और मध्य अफ्रीकी गणराज्य (सीएआर) के सैनिकों ने एक अस्थायी अड्डे के पास विद्रोही गुटों के गठबंधन के हमले को नाकाम कर दिया है। यह जानकारी संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने दी। संरा के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र मिशन के शांतिरक्षकों को एमआईएनयूएससीए के नाम से जाना जाता है। उन्होंने बताया कि औका प्रान्त में बम्बारी से लगभग 90 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में अड्डा के पास खड़े संरा के एक वाहन पर सप्ताहांत के हमले के दौरान कई बार गोलियां चलाई गईं और दक्षिण-मध्य सीएआर में स्थित है। उन्होंने सीएआर के विद्रोही समूहों के गठबंधन, पैट्रियट्स फॉर चेंज के गठबंधन पर इस हमले का आरोप लगाया।

जेलेंस्की-बाइडेन ने रक्षा-वित्तीय सहायता के मुद्दे पर की चर्चा : यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अमेरिका की ओर से यूक्रेन को प्रदान की जाने वाली रक्षा और वित्तीय सहायता पर चर्चा की है। ज़ेलेंस्की की प्रेस सेवा ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच फोन पर हुयी बातचीत के दौरान ज़ेलेंस्की ने बाइडेन को समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि अमेरिकी सहायतका की वजह से यूक्रेन को युद्ध के मैदान में आगे बढ़ने और आर्थिक स्थिरता बनाए रखने में मदद मिली है।

ज़ेलेंस्की ने विशेष रूप से पिछले शुक्रवार को अमेरिका की ओर से घोषित 27.5 करोड़ डॉलर के एक और रक्षा सहायता पैकेज और यूक्रेन की ऊर्जा प्रणाली के पुनर्निर्माण हेतु सहायता के लिए बाइडेन के प्रति आभार व्यक्त किया। इस दौरान दोनों नेताओं ने रूस-यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने के उद्देश्य से दस सूत्रीय विधि पर भी चर्चा की, जिसका पिछले महीने श्री ज़ेलेंस्की ने अनावरण किया था। इसके साथ ही दोनों नेताओं ने यूक्रेन की वायु रक्षा क्षमता और हमलों से महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की सुरक्षा के मुद्दे पर भी चर्चा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *