संरा ने की ईरान में अजरबैजान के दूतावास पर हमले की निंदा की

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र ने तेहरान में अजरबैजान के दूतावास पर हुए घातक हमले की निंदा की है। संरा प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा, “हम इस हमले की निंदा करते हैं, जिसमें कथित तौर पर एक व्यक्ति की मौत हो गयी तथा कई लोग घायल हो गए। हम मारे गए व्यक्ति के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं और सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।”
उन्होंने जोर देकर कहा कि अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत राजनयिक मिशनों के खिलाफ हमले सख्त वर्जित हैं।

उन्होंने सभी देशों के सरकारों से आग्रह किया कि वे अपने देश में किसी भी घुसपैठ या राजनयिक मिशनों को नुकसान पहुंचाने से रोकने के लिए सभी उचित कदम उठाएं। उन्होंने कहा, “हम जानते हैं कि ईरान के अधिकारियों ने इस मामले में जल्दी से जांच शुरू की है और हमें उम्मीद है कि अपराधी को जवाबदेह ठहराया जाएगा।” उल्लेखनीय है कि एक हथियारबंद व्यक्ति अपने दो छोटे बच्चों के साथ अजरबैजान के दूतावास में घुसा और गोलीबारी शुरू कर दी।

जिसमें एक सुरक्षाकर्मी की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। तेहरान पुलिस के अनुसार, यह हमला व्यक्तिगत और पारिवारिक मुद्दों से प्रेरित था। ईरानी समाचार एजेंसी तसनीम के अनुसार, हमलावर ने दावा किया कि वह अपनी लापता पत्नी को वापस पाने की कोशिश कर रहा था, जो अप्रैल 2022 में अज़रबैजानी दूतावास गई थी और कभी घर नहीं लौटी। उस व्यक्ति ने कथित तौर पर कई बार दूतावास में शिकायत दर्ज कराई थी, लेकिन कभी भी उसे पत्नी के ठिकाने के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली।

उसने कथित तौर पर मान लिया था कि उसकी पत्नी दूतावास के परिसर में थी और उसके साथ संवाद नहीं करना चाहती थी। समाचार एजेंसी के मुताबिक, हमलावर ने एडवांस में कलाशनिकोव असॉल्ट राइफल खरीदी और शुक्रवार सुबह हमला किया। हमलावर की पत्नी एक अज़रबैजानी नागरिक और 2022 में अपने देश लौट गयी। इस बात की पुष्टि ईरानी अधिकारियों ने दिन में पहले की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *