रूसी क्षेत्र पर हमला नहीं कर रहा यूक्रेन: जेलेंस्की

बर्लिन। जर्मनी की यात्रा पर आए यूक्रेन के राष्ट्रपति ब्लादिमिर जेलेंस्की ने कहा कि कीव की रूसी क्षेत्रों पर हमला करने की कोई योजना नहीं है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने रविवार को बर्लिन में जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज के साथ बातचीत के बाद यह बात कही। जेलेंस्की ने कहा, हम रूसी क्षेत्र पर हमला नहीं कर रहे हैंञ उन्होंने कहा, हम अवैध रूप से कब्जा किए गए क्षेत्रों पर फिर से हासिल करने के लिए पलटवार की तैयारी कर रहे हैं।

स्कोल्ज ने यूक्रेन को 2.7 बिलियन यूरो मूल्य के हथियारों का वादा किया। इसमें उन्नत जर्मन लेपर्ड टैंक और अधिक विमान-रोधी प्रणालियां शामिल हैं। राष्ट्रपति जेलेंस्की ने प्रतिष्ठित शारलेमेन पुरस्कार प्राप्त करने के लिए आचेन के पश्चिमी शहर की यात्रा की, जो उन्हें और यूक्रेनी लोगों को इस वर्ष प्रदान किया गया था।

बीबीसी ने बताया कि यह सम्मान यूरोपीय एकता को बढ़ावा देने के प्रयासों के लिए दिया गया है। यह पुरस्कार विंस्टन चर्चिल, पोप फ्रांसिस और बिल क्लिंटन को मिल चुका है। जेलेंस्की की टिप्पणी मॉस्को के इन आरोपों के बीच आई है कि यूक्रेन रूस के अंदर हमला कर रहा है, इसमें इस महीने की शुरुआत में क्रेमलिन पर ड्रोन हमला भी शामिल है।

हालांकि यूक्रेन ने आरोपों से इनकार किया है, लेकिन यह भी जोर देकर कहा कि उसके पास वर्तमान में रूसी नियंत्रण में अपने क्षेत्रों को पूरी तरह से कब्जा करने के लिए बल और अन्य साधनों का उपयोग करने का वैध अधिकार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *