जेयू मामले की जांच करने अगले सप्ताह बंगाल आएगी UGC की एंटी रैगिंग सेल!

कोलकाता: जादवपुर विश्वविद्यालय में 10 अगस्त को रैगिंग से हुई मौत की जांच के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के एंटी-रैगिंग सेल की एक टीम अगले सप्ताह यहां पहुंच सकती है। केंद्रीय शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को इसका संकेत देते हुए कहा कि राज्य सरकार को इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना की पूरी जिम्मेदारी लेनी चाहिए क्योंकि राज्य प्रशासन अब तक विश्वविद्यालय परिसर में रैगिंग के खतरे को रोकने में विफल रहा है।

प्रधान ने कहा, “जेयू ने यूजीसी द्वारा निर्धारित रैगिंग विरोधी दिशानिर्देशों को लागू करने के लिए कोई कदम नहीं उठाया। इस संबंध में कोर्ट के स्पष्ट निर्देश के बाद भी राज्य सरकार चुप रही। जेयू परिसर में बाहरी लोगों को मुफ्त प्रवेश कैसे मिल सकता है? पुलिस ने इस मामले में कोई कार्रवाई क्यों नहीं की? राज्य सरकार अब अपनी जिम्मेदारी से बच नहीं सकती। किसी नये रैगिंग विरोधी कानून की जरूरत नहीं है।

इस संबंध में मौजूदा दिशानिर्देशों को लागू करने की आवश्यकता है। पिछले सप्ताह ही यूजीसी की टीम यूनिवर्सिटी आने वाली थी। पर ऐसा नहीं हुआ। इस बीच, जेयू अधिकारियों ने परिसर के भीतर रैगिंग को रोकने के लिए जेयू अधिकारियों द्वारा उठाए गए कदमों की आयोग की जांच पर दो रिपोर्ट प्रस्तुत की हैं।

संबंधित खबरें || जरूर पढ़े...

इस बीच, पश्चिम बंगाल मानवाधिकार आयोग ने सोमवार को जेयू के छात्र डीन रजत रॉय को आयोग के कार्यालय में बुलाया और नए छात्र की मौत की खबर मिलने के बाद उनके द्वारा की गई कार्रवाई पर उनसे पूछताछ की। नवनियुक्त अंतरिम कुलपति बुद्धदेव साव ने भी सोमवार को विश्वविद्यालय की एंटी रैगिंग कमेटी की बैठक बुलाई है और सभी विभागाध्यक्षों को वहां उपस्थित रहने को कहा है।

जेयू के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि सोमवार की बैठक में नए छात्रों या प्रथम वर्ष के छात्रों के साथ रैगिंग और उत्पीड़न की घटनाओं को रोकने के लिए आवश्यक कदमों पर चर्चा होने की संभावना है। नए छात्रों या प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए छात्रावास को अलग करने के संबंध में प्रगति पर भी चर्चा की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *