भगवती शिक्षा निकेतन में दो दिवसीय शीतकालीन शिविर

खड़गपुर : पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत खड़गपुर तहसील के खाकुड़दा स्थित भगवती देवी पीटीटीआई के प्रयोगशाला विद्यालय भगवती देवी शिक्षा निकेतन के विद्यार्थियों ने वार्षिक परीक्षा के समापन पर दो दिवसीय शीतकालीन आवासीय शिविर का आयोजन किया। दो दिनों तक करीब दो सौ छात्र-छात्राओं की भागीदारी से कॉलेज परिसर गुलजार रहा।

धितांग धितांग बोले नृत्य की लय के माध्यम से, और समूह गतिविधियों और टीम वर्क के माध्यम से वार्षिक परीक्षाओं के दबाव को दूर करके छात्र-शिक्षक संबंध को मधुर बनाया गया। धाराप्रवाह दिनचर्या, कक्षा, अनुशासन का मिश्रण है, परीक्षा बाधाओं को तोड़ती है और कुर्सी और बेंच को एक साथ लाती है।

यह शिविर गीत, नृत्य, नाटक, कठपुतली, विज्ञान, तुकबंदी, रचनात्मक कार्य प्रस्तुति के माध्यम से विद्यार्थियों की गुप्त प्रतिभा के विकास का जरिया बनता है। शिक्षक प्रशिक्षण केंद्र के प्राचार्य सिद्धार्थ मिश्र ने बताया कि यह शिविर हर वर्ष आयोजित करने की व्यवस्था की जायेगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *