मेदिनीपुर में दो बेहतरीन नाटक “फेसबुक मैरिज” और “वीरांगना रानी शिरोमणि” का हुआ मंचन

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत मेदिनीपुर शहर के शहीद प्रद्योत मेमोरियल हॉल में खचाखच भरे दर्शकों की मौजूदगी में मेदिनीपुर के नवगठित थिएटर ग्रुप, तरुण थिएटर के निर्देशन में दो नए नाटकों का मंचन किया गया। इन दोनों नाटकों के नाटककार और निर्देशक सुरजीत सेन थे। सबसे पहले नाटक “फेसबुक मैरिज” का मंचन किया गया। सोशल मीडिया के माध्यम से विकसित वैवाहिक संबंधों पर आधारित इस मजेदार नाटक में बिस्वजीत कुंडू, परवीन सुल्ताना, तारापद डे और हिमाद्रि मंडल ने अभिनय किया है।

सभी का जीवंत प्रदर्शन इस नाटक को आकर्षक बनाता है। दूसरा नाटक मेदिनीपुर की कुलीन महिला रानी शिरोमणि के संघर्षपूर्ण जीवन और आत्म-बलिदान की कहानी पर आधारित नाटक “बीरांगना रानी शिरोमणि” के रूप में मंचित किया गया। 68 कलाकारों द्वारा नृत्य-गीत-अभिनय के कुशल संयोजन के साथ प्रस्तुत इस युवा थिएटर प्रोडक्शन ने दर्शकों का दिल जीत लिया। दीपशिखा चक्रवर्ती ने रानी शिरोमणि का किरदार निभाया था।

IMG-20230903-WA0024अन्य महत्वपूर्ण भूमिकाओं में बिस्वजीत कुंडू, हिमाद्री मंडल, शांति दत्ता, अनुपम चंद, मलय रथ, अरुणाभ प्रहराज, जय रॉय, सुमंत होर, तापसी डे, अभिजीत डे, दयामोया प्रमाणिक, हेदायतुर खान, सुभ्रांशु सामंत, सुदीप्त डे, मधुमिता शील, तारापद डे और अन्य शामिल हैं। रानी शिरोमणि नाटक में दीपशिखा चक्रवर्ती की नृत्य योजना और लाइव संगीत के साथ प्रस्तुत किये गये नृत्य इस नाटक का मुख्य आकर्षण थे।

सामाजिक संदेश देने वाला नाटक फेसबुक विवाह और ऐतिहासिक नाटक “वीरांगना रानी शिरोमणि” ने दर्शकों को प्रभावित किया। उन्होंने दोनों नाटकों की प्रस्तुति और नाटक को लोकप्रिय बनाने के लिए तरुण थिएटर द्वारा किए गए विभिन्न प्रयासों की सराहना की। नाटकों को बेहतर ढंग से प्रस्तुत करने के लिए तरूण थिएटर ने दर्शकों से रचनात्मक सुझाव आमंत्रित किये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *