नोएडा। एक निजी हिंदी चैनल के लिए काम कर रहे एक टीवी न्यूज एंकर को पुलिस ने अफवाह फैलाने के आरोप में मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। एक अधिकारी ने बताया कि बाद में उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया। रोहित रंजन के रूप में पहचाने जाने वाले आरोपी पत्रकार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी के एक ‘छेड़छाड़’ वीडियो क्लिप के साथ एंकरिंग करते देखा गया था, जिसमें राहुल गांधी को उदयपुर के हमलावरों को ‘बच्चे’ कहते हुए बताया गया था, जो पिछले हफ्ते दर्जी कन्हैया लाल की जघन्य हत्या को सही ठहराता है।

हालांकि, मूल वीडियो में राहुल गांधी ने उनके वायनाड कार्यालय में एसएफआई हमले पर टिप्पणी थी, जिसे जानबूझकर और शरार से पेश किया गया था ताकि यह प्रतीत हो सके कि यह उदयपुर में कन्हैया लाल की जघन्य हत्या पर एक टिप्पणी थी। अधिकारी ने बताया, “एंकर को सेक्टर 20 पुलिस थाने बुलाया गया और पूछताछ के बाद सबूतों के आधार पर उसे गिरफ्तार कर लिया गया।”

बाद में उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया क्योंकि नोएडा पुलिस द्वारा लगाए गए आरोप जमानती अपराध के तहत आए। विशेष रूप से, चैनल ने ही कथित एंकर के खिलाफ फर्जी वीडियो गड़बड़ी के बाद शिकायत दर्ज कराई थी। दिलचस्प बात यह है कि एंकर को उसी दिन गिरफ्तार किया गया था जब कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ की पुलिस उक्त मामले में गिरफ्तार करने के लिए गाजियाबाद में आरोपी एंकर के पास पहुंची थी।

रंजन ने मंगलवार सुबह ट्वीट किया था छत्तीसगढ़ पुलिस स्थानीय पुलिस को सूचित किए बिना मुझे गिरफ्तार करने के लिए मेरे घर के बाहर खड़ी है, क्या यह कानून है? रायपुर पुलिस ने एंकर के ट्वीट का जवाब देते हुए उनसे पुलिस का सहयोग करने को कहा। रायपुर पुलिस ने कहा, सूचित करने के लिए ऐसा कोई नियम नहीं है। फिर भी, अब उन्हें सूचित कर दिया गया है। पुलिस टीम ने आपको अदालत का वारंट दिखाया है। आपको वास्तव में सहयोग करना चाहिए, जांच में शामिल होना चाहिए और अदालत में अपना बचाव करना चाहिए।

पत्रकार ने सुबह 6.16 बजे ट्वीट किया, जबकि रायपुर पुलिस ने सुबह 8.09 बजे जवाब दिया, आधे घंटे बाद गाजियाबाद पुलिस ने भी अपना जवाब साझा किया। गाजियाबाद पुलिस ने कहा, ”मामला स्थानीय पुलिस के संज्ञान में है, नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।” इस बीच, कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने नोएडा पुलिस पर आरोप लगाया कि वह आरोपियों को बचाने के लिए चल रही जांच में जानबूझकर हस्तक्षेप कर रही है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 + eighteen =