ट्रंप पर लगाया गया 2020 की हार को पलटने के प्रयासों का अभियोग

वाशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर 2020 के चुनाव के फैसले को पलटने की कोशिश के लिए कई आरोप लगाए गए हैं, जिसमें 6 जनवरी 2021 के कैपिटल हिल पर हमला शामिल है। ट्रंप पर पहले भी दो बार अभियोग लगाया गया है और गिरफ्तार भी किया गया है — एक एडल्ट फिल्म स्टार को उनके अफेयर के बारे में चुप रहने के लिए पैसे देने के लिए (न्यूयॉर्क राज्य द्वारा) और क्लासिफाइड डाक्यूमेंट्स अपने पास रखने के लिए।

इन अभियोगों और इसके बाद हुई गिरफ़्तारियों ने ट्रंप को इस तरह के कानूनी खतरे का सामना करने वाला एकमात्र अमेरिकी राष्ट्रपति बना दिया है। अब जॉर्जिया राज्य में चुनाव धोखाधड़ी के दावों के साथ 2020 के चुनाव के फैसले को पलटने की कोशिश के लिए ट्रंप पर अभियोग लगाया गया है। ट्रंप पर गुरुवार को मुकदमा चलाया जाएगा।

45 पेज के अभियोग में कहा गया है, “हारने के बावजूद, झूठे दावों और झूठ की मदद से सत्ता में बने रहने के लिए वो दृढ़ थे।”अभियोग में कहा गया है, “ये दावे झूठे थे, और वो जानते थे कि सब झूठ है।”इस मामले के विशेष अभियोजक और ट्रंप द्वारा गोपनीय कागजात के दुरुपयोग के मामले में जैक स्मिथ ने आरोपों की घोषणा करते हुए कहा, “6 जनवरी, 2021 को हमारे देश की राजधानी पर हमला, अमेरिकी लोकतंत्र पर एक अभूतपूर्व हमला था।”

“इसे प्रतिवादी द्वारा झूठ सिर्फ झूठ से बढ़ावा दिया गया था।”ट्रंप ने ‘ट्रुथ सोशल’ पर एक पोस्ट के साथ अभियोग का जवाब दिया, जिसे उन्होंने लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर प्रतिबंधित होने के बाद लॉन्च किया था।उन्होंने लिखा है, “उन्होंने यह हास्यास्पद मामला ढाई साल पहले क्यों नहीं लाया? वे इसे मेरे राष्ट्रपति अभियान के ठीक बीच में लाना चाहते थे, इसीलिए!”एक पूर्व राष्ट्रपति पर मुकदमा चलाने में समय लगता है।

कई लोगों का मानना है कि ट्रंप ने खुद को इस प्रकार की कानूनी समस्याओं से बचाने के लिए व्हाइट हाउस के लिए अपनी तीसरी दौड़ शुरू की है। ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी कि ओर से शीर्ष दावेदार हैं।मंगलवार के अभियोग में कई सह-षड्यंत्रकारियों का उल्लेख है लेकिन उनका नाम नहीं बताया गया है।लेकिन अमेरिकी मीडिया रिपोर्टों में रूडी गिउलिआनी का नाम लिया गया है, जो ट्रंप के निजी वकील हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *