सर्दी-खांसी और गले की खराश से हैं परेशान, जल्द आराम के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे

कोलकाता। बदलते मौसम के दौरान गले में खराश होना आम बात है। सर्दी बढ़ने के साथ कारण बहुत से लोग गले में खराश, सर्दी और खांसी जैसे लक्षणों से परेशान हो जाते हैं। ऐसे में लोग एंटीबायोटिक दवाओं के लिए मेडिकल शॉप पहुंचने लगते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना मेडिसीन के भी आपको इस वायरस से छुटकारा मिल सकता है। आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ दीक्सा भावसार ने कुछ आयुर्वेदिक उपचार सुझाए हैं, जो आपके गले की खराश को प्रभावी ढंग से ठीक करने में आपकी मदद करेंगा।

तुलसी के पत्ते: तुलसी के पत्ते प्रकृति औषधीय हैं जो आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। खांसी और गले की खराश के इलाज के लिए तुलसी के 4-5 पत्तों को थोड़े से पानी में उबाल लें और छानकर पी लें। आप चाहें तो इसमें शहद और अदरक मिला सकते हैं।

हल्दी और नमक के पानी से गरारे करें : 250-300 मिलीलीटर पानी लें और उसमें 1 टेबल स्पून हल्दी और आधा टेबल स्पून नमक डालकर 5 मिनट तक उबालें। फिल हल्का ठंडा होने के बाद इस पानी से गरारे करें। “आप दिन में 3-4 बार गरारे करें तो आपको सर्दी जुकाम से राहत मिलेगा।

आंवला जूस : आंवला का रस खांसी और गले की खराश को ठीक करने में मदद के लिए जाना जाता है। विशेषज्ञ ने सुझाव दिया कि “दिन में दो बार 1 चम्मच शहद के साथ 15-20 मिलीलीटर आंवले का रस लें।

शहद और नींबू के साथ गर्म पानी : आमतौर पर आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने का सुझाव दिया जाता है। आधा नींबू और कुछ शहद के साथ गर्म पानी आपके गले के लिए भी फायदेमंद होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *