गेंदा फूल गाने पर विवाद, रतन कहार के साथ गाना बनाना चाहते हैं बादशाह

नई दिल्ली : रैपर बादशाह पर उनके नए गाने ‘गेंदा फूल’ को लेकर आरोप है कि उन्होंने रतन कहार के बंगाली लोक गीत ‘बोरो लोकेर बेटी लोग’ की चोरी की है। ऐसे में अपनी गलती सुधारने के लिए रैपर ने लोक गायक के साथ एक नया गाना बनाने की ख्वाहिश जाहिर की है। इसके साथ ही रैपर उनकी सभी रचनाओं को कॉपीराइट निकाय में पंजीकृत भी कराना चाहते हैं, ताकि अपने काम की उन्हें रॉयल्टी मिल सके। स्पॉटलाइट से दूर बीरभूम जिले के सिउरी शहर में अपने परिवार के साथ गरीबी में गुजर बसर कर रहे कहार तब सुर्खियों में आए जब साल 1972 में आया उनका लोकप्रिय लोकगीत ‘बोरो लोकेर बेटी लोग’ को फिर से रीक्रिएट किया गया। इसका श्रेय बादशाह और वर्चुअल दुनिया को जाता है।

बादशाह ने अपने गाने ‘गेंदा फूल’ में उनके गाने के कुछ अंश का इस्तेमाल किया था। गाने के रिलीज होने के बाद ही नेटीजेंस ने गाने के उस अंश पर सवाल उठाना शुरू कर दिया कि यह अंश बांग्ला लोकगीत का हिस्सा है, जो 70 के दशक में आया था। यह बात सुर्खियों में आते ही रैपर ने कहार को ढूंढ़ निकाला और उनके बैंक अकाउंट में पांच लाख रुपये डाल दिए।

उनसे पूछे जाने पर कि क्या वह विवादों में घिर गए हैं? इस पर बादशाह ने कहा कि हां बिल्कुल, यह हुआ है लेकिन मैंने और मेरी टीम ने उस अंश को लेकर पूरा रिसर्च किया था, जिसमें हमें हर जगह यह लोकगीत के तौर पर ही मिला। उन्होंने आगे कहा कि वहां कोई भी ऐसा जिक्र नहीं मिला जिसमें कहार को गीतकार के रूप में बताया जा सके, इसलिए हमने आगे बढ़कर इसके अंश और आवाज का इस्तेमाल किया।

हालांकि कुछ दिनों में, हमें बहुत सारे लेखों और पोस्टों में टैग करना शुरू कर दिया गया, जो मात्र लोकप्रिय विश्वास पर आधारित था और उसमें किसी भी लिखित प्रमाण का जिक्र नहीं था। लेकिन जब मैंने उनकी कहानी देखी और क्रेडिट न मिलने की बात जानी तो, मुझे लगा कि वह उन रत्नों में से एक हैं, जिन्हें संरक्षित किया जाना चाहिए था और उनकी देखभाल की जानी चाहिए। मेरी टीम उन लोगों के माध्यम से उनके पास पहुंची, जिन्होंने उनकी कहानी को दिखाया था, क्योंकि मैं निश्चित रूप से उन्हें वह पहचान दिलाना चाहता था जिसके वह हकदार हैं।

बादशाह ने आगे कहा कि वर्तमान लॉकडाउन के कारण बहुत सारे काम कराने मुश्किल हो गए हैं, लेकिन जैसे ही चीजें वापस पटरी पर आती हैं, मैं उनसे मिलना चाहता हूं और उनके साथ एक गीत पर काम करने का अनुरोध करना चाहता हूं, जिसे सोनी म्यूजिक इंडिया रिलीज करेगा।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 + 15 =