बंगाल पंचायत चुनाव में तृणमूल की बड़ी जीत, भाजपा दूसरे नंबर पर

कोलकाता। पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने ग्रामीण स्थानीय सरकार के तीनों स्तरों पर बड़ी जीत हासिल की है। पश्चिम बंगाल में 63 हजार 229 ग्राम पंचायत, 9730 पंचायत समिति और 928 जिला परिषद की सीटों पर चुनाव हुए थे। वोटों की गिनती मंगलवार सुबह शुरू हुई थी। आज सुबह साढ़े नौ बजे तक ग्राम पंचायत की 18605 सीटों पर टीएमसी के प्रत्याशियों की जीत हुई थी जबकि पार्टी 8768 सीटों पर आगे चल रही थी। वहीं, भाजपा के 4449 प्रत्याशियों को जीत मिली है जबकि पार्टी के 2566 उम्मीदवार अगल-अलग सीटों पर आगे चल रहे हैं।

ग्राम पंचायत की 1424 सीटों पर सीपीएम प्रत्याशियों जबकि 1073 सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों को जीत मिली है। ग्राम पंचायत की 1615 सीटों पर अन्य को भी जीत मिली है। पंचायत समिति की 9730 सीटों में से 58 पर टीएमसी प्रत्याशियों को जीत मिली है जबकि पार्टी 76 सीटों पर आगे है। वहीं भाजपा के खाते में एक भी सीट नहीं आई है, हालांकि पार्टी के प्रत्याशी 8 सीटों पर आगे हैं। वहीं सीपीएम, कांग्रेस और अन्य का भी फिलहाल खाता नहीं खुला है।

जिला परिषद की 928 सीटों में से 18 पर टीएमसी को जीत मिली है जबकि पार्टी 65 सीटों पर आगे है। वहीं भाजपा, सीपीएम, कांग्रेस और अन्य का खाता नहीं खुला है। सिर्फ सीपीएम एक सीट पर आगे है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि ग्रामीण बंगाल में हर तरह से टीएमसी है। मैं लोगों को टीएमसी के प्रति उनके प्यार, स्नेह और समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं। इस चुनाव ने साबित कर दिया है कि केवल टीएमसी ही राज्य के लोगों के दिल में बसती है।

बता दें कि शनिवार और सोमवार को हुए मतदान के दौरान कई बूथों पर हिंसा हुई थी, जिसमें 15 लोगों की मौत हो गई। शनिवार को मतपेटी से छेड़छाड़ के आरोपों के बाद सोमवार को 696 बूथों पर पुनर्मतदान हुआ था। उधर, मतगणना के दौरान मंगलवार को मुर्शिदाबाद में एक काउंटिंग सेंटर के पास धमाका हुआ था। विस्फोटक विस्फोट किया गया, जबकि हावड़ा में भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठियां चलानी पड़ीं थी।

विपक्षी भाजपा ने तृणमूल पर विपक्षी पर्यवेक्षकों को मतगणना केंद्रों में प्रवेश करने से रोककर वोट लूटने का आरोप लगाया। विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने कहा कि टीएमसी के गुंडे भाजपा और अन्य विपक्षी राजनीतिक दलों के मतगणना एजेंटों और उम्मीदवारों को मतगणना केंद्रों में प्रवेश करने से रोककर चुनाव में चोरी करने की बेताब कोशिश कर रहे हैं। उन्हें कार्यक्रम स्थल की ओर जाने से रोका जा रहा है और मतगणना एजेंटों को डराने के लिए बम फेंके जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *