Trinamool appointed Firhad as North Bengal observer in place of Arup Biswas

अरूप विश्वास की जगह तृणमूल ने फिरहाद को बनाया उत्तर बंगाल का पर्यवेक्षक

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने उत्तर बंगाल की आठ लोकसभा सीटों के लिए अपने संगठनात्मक पर्यवेक्षक को बदल दिया है। उन्होंने बिजली मंत्री अरूप विश्वास की जगह नगर निगम और शहरी विकास मंत्री और कोलकाता नगर निगम (केएमसी) के मेयर फिरहाद हकीम को नियुक्त किया है।

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने बताया कि यह फैसला उत्तर बंगाल की आठ लोकसभा सीटों पर पार्टी के असंतोषजनक नतीजों और दक्षिण बंगाल की शेष 34 लोकसभा सीटों पर पार्टी के बेहतरीन प्रदर्शन के कारण लिया गया।

उत्तर बंगाल की आठ लोकसभा सीटों में से तृणमूल केवल कूचबिहार सीट ही जीत पाई, जबकि कांग्रेस ने मालदा-दक्षिण सीट जीती और भाजपा ने शेष छह सीटों – रायगंज, बालुरघाट, दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार और मालदा-उत्तर पर अपना कब्जा बरकरार रखा।

2019 में कांग्रेस ने मालदा-दक्षिण सीट जीती थी, जबकि उत्तर बंगाल की शेष सात सीटों पर भाजपा के उम्मीदवार विजयी हुए थे।तृणमूल सूत्रों ने कहा कि हालांकि 2019 की तुलना में इस बार प्रदर्शन थोड़ा बेहतर रहा है, लेकिन शीर्ष नेतृत्व को लगा कि अगर संगठनात्मक खामियों को शुरू में ही दूर कर लिया जाता तो स्थिति और बेहतर हो सकती थी।

ऐसी शिकायतें हैं कि अक्सर पार्टी के जिला और ब्लॉक स्तर के नेतृत्व ने पार्टी आलाकमान के सामने जमीनी हकीकत की सही तस्वीर पेश नहीं की। अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि एक हद तक, उत्तर बंगाल में कांग्रेस-वाम मोर्चा ब्लॉक के संगठनात्मक आधार की धीमी गति से मजबूती को भी नजरअंदाज कर दिया गया।

यह देखते हुए कि रायगंज और मालदा-उत्तर के दो निर्वाचन क्षेत्रों में, मुस्लिम वोटों में कांग्रेस उम्मीदवारों द्वारा की गई भारी सेंध ने अंततः भाजपा के लिए इन सीटों पर जीत का रास्ता आसान कर दिया। अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि उत्तर बंगाल में पार्टी में अंदरूनी कलह के मुद्दों को भी ठीक से संबोधित नहीं किया गया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *