बंगाल पंचायत चुनाव के नामांकन का आज आखिरी दिन, एक जुलाई को होगा मतदान

कोलकाता। बंगाल में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए गुरुवार को नामांकन पत्र जमा करने का अंतिम दिन है। राज्य चुनाव आयोग द्वारा चुनाव की घोषणा के एक दिन बाद 8 जून को नामांकन प्रक्रिया शुरू हुई। राज्य में पिछले पांच दिनों के दौरान नामांकन को लेकर विभिन्न जिलों से भारी हिंसा की खबरें आ रही हैं। विपक्षी दल लगातार सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पर नामांकन पत्र जमा करने में बाधा डालने का आरोप लगा रहे हैं। इससे पहले विपक्ष ने भी नामांकन के लिए कम समय का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग से समय सीमा बढ़ाने की अपील की थी।

हालांकि अब तक आयोग की ओर से समय सीमा बढ़ाने को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई है। ऐसे में गुरुवार को विभिन्न राजनीतिक दलों के लिए नामांकन जमा करने का आखिरी दिन है। नामांकन पत्र जमा करने के अंतिम दिन नामांकन केंद्रों (बीडीओ कार्यालयों) पर भारी भीड़ जुटने की उम्मीद है। हालाँकि, यह भी उम्मीद की जाती है कि आयोग अंतिम दिन नामांकन जमा करने की समय सीमा में एक या दो दिन के विस्तार की घोषणा कर सकता है।

वहीं अगर अब तक हुए नामांकन की बात करें तो इसमें मुख्य विपक्षी दल बीजेपी सबसे आगे है। मंगलवार तक उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, पिछले चार दिनों में लगभग 93,000 नामांकन पत्र जमा किए गए, जिनमें से 60,000 नामांकन पत्र विपक्षी भाजपा और माकपा के उम्मीदवारों द्वारा दाखिल किए गए।

इनमें से सबसे ज्यादा बीजेपी उम्मीदवारों ने 37 हजार पर्चा दाखिल किया है। उल्लेखनीय है कि पंचायत चुनाव के लिए राज्य के सभी 22 जिलों में आठ जुलाई को एक ही चरण में मतदान होना है। नामांकन पत्रों की जांच 17 जून को होगी और 20 जून नामांकन पत्र वापस लेने की आखिरी तारीख है। मतगणना 11 जुलाई को होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *