भाजपा को फायदा पहुंचाने के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर मतदान से दूर रहने की टीएमसी की परंपरा रही है : सलीम

कोलकाता। सीपीआइएम के राज्य सचिव और पूर्व लोकसभा सदस्य मोहम्मद सलीम ने 6 अगस्त को होने वाले उप-राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को वोट देने से बचने के तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के फैसले के लिए राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच गुप्त बातचीत का आरोप लगाया है। विपक्षी एकता को तोड़ने के रूप में देखी जा रही इस चौंकाने वाली घोषणा में टीएमसी ने बनर्जी के आवास पर एक घंटे की बैठक के बाद कहा कि वह न तो राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उम्मीदवार और पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ का समर्थन कर सकती हैं और न ही अल्वा का समर्थन कर सकती है क्योंकि उनकी उम्मीदवारी पर “परामर्श नहीं” किया गया था।

यह याद किया जा सकता है कि एनडीए द्वारा अपने उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की घोषणा से कुछ दिनों पहले ममता ने धनखड़ और असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा से दार्जिलिंग में मुलाकात की थी। सरमा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूत होने का आरोप लगाते हुए सलीम ने कहा, “केंद्र के दूत और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के बीच जो हुआ वह अब स्पष्ट है।” सलीम ने कोलकाता में संवाददाताओं से यह आरोप लगाते हुए कहा, “भाजपा को फायदा पहुंचाने के लिए लोकसभा और राज्यसभा दोनों में महत्वपूर्ण मुद्दों पर मतदान से दूर रहने की टीएमसी की परंपरा रही है।”

उन्होंने कहा कि, “कोयला घोटाले में सीबीआई के आरोपपत्र से उनके भतीजे [अभिषेक बनर्जी] का नाम हटाने के बदले में ममता बनर्जी ने विपक्ष को तोड़ने के लिए कदम उठाया है।” ममता ने टीएमसी के सबसे महत्वपूर्ण वार्षिक कार्यक्रम शहीद दिवस के दौरान धर्मटोला में गुरुवार को बारिश के दौरान वाम पर हमला बोला था। सीपीआइएम को चेतावनी देते हुए बनर्जी ने कहा कि अगर पार्टी “उन्हें निशाना बनाना जारी रखती है” तो उन्हें “अमरा बोदोल चाइ, बोदला नोई” के अपने शांतिवादी नारे पर “पुनर्विचार” करना होगा। इस नारे को 2011 विधानसभा चुनाव में कहा गया था जिसके बाद वह सीएम चुनी गई थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *