बालासोर ट्रेन दुर्घटना मामले में रेलवे के तीन अधिकारी गिरफ्तार

नयी दिल्ली। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने ओडिशा में बालासोर जिले में बहनागा ट्रेन दुर्घटना मामले में तीन रेलवे अधिकारियों को गिरफ्तार किया है। रेल मंत्रालय के अनुरोध और ओडिशा सरकार की सहमति के बाद सीबीआई ने गत छह जून को मामला दर्ज किया था। सीबीआई ने इस मामले में जिन रेलवे अधिकारियो को गिरफ्तार किया है, उनमें अरुण कुमार मोहंता, एसएसई (सिग्नल), एमडी अमीर खान, एसएसई (सिग्नल) सोरो और पप्पू कुमार टैक्नीशियन शामिल हैं।

इनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 304 और 201 और रेलवे अधिनियम-1989 की धारा 153 के तहत मामला दर्ज किया गया था। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक तीनों रेलवे अधिकारियों को मेडिकल जांच के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच सीबीआई कार्यालय से भुवनेश्वर अस्पताल ले जाया गया। मेडिकल जांच के बाद इन्हें सीबीआई अदालत के समक्ष पेश किया गया।

गौरतलब है कि गत दो जून को शाम करीब शाम सात बजे बहानगा बाजार रेलवे स्टेशन के पास कोरोमंडल एक्सप्रेस स्टेशन पर खड़ी एक मालगाड़ी से टकरा गई थी। इसके बाद बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस भी इसकी चपेट में आ गयी थी। इस रेल हादसे में 293 लोगों की मौत हो गई थी और 1,000 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। रेलवे ने भीषण ट्रेन हादसे के बाद जांच के लिए कमेटी गठित की थी जिसने पाया कि मुख्य वजह ‘गलत सिग्नलिंग’ थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *