प्रधानमंत्री के दौरे से पहले ही हावड़ा स्टेशन पर बंद किए गए तीन प्लेटफॉर्म, व्यापक तैयारियां

कोलकाता। हावड़ा से जलपाईगुड़ी के बीच पूर्वी भारत के पहले वंदे भारत एक्सप्रेस के उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को हावड़ा स्टेशन पर आएंगे। इससे पहले स्टेशन के तीन प्लेटफॉर्म को बुधवार से ही बंद कर दिया गया है। हावड़ा स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 22 पर प्रधानमंत्री वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। इसी प्लेटफॉर्म के आसपास देश का सबसे हाई सिक्योरिटी जोन बनाया जा रहा है। एसपीजी अधिकारियों ने राज्य और रेलवे पुलिस प्रमुखों, आरपीएफ और रेलवे अधिकारियों के साथ सुरक्षा बैठक कर ली है।

इन्होंने कार्यक्रम स्थल का दौरा किया। उसके बाद सुरक्षा को लेकर कई फैसले लिए गए हैं। हावड़ा न्यू कॉम्प्लेक्स का कैबवे 28 दिसंबर की रात से बंद हो जाएगा। प्लेटफॉर्म संख्या 21, 22 और 23 भी बंद रहेंगे। कार्यक्रम के समापन तक सभी ट्रेनों, वाहनों और यात्रियों की आवाजाही रोक दी जाएगी। प्लेटफॉर्म नंबर 22 के मुख्य कार्यक्रम में शामिल होने के लिए केवल 22 वीआईपी पास दिए जाएंगे। रेलवे ने कहा कि राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और कई अन्य मंत्री इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

प्रशासन ने प्रधानमंत्री की सुरक्षा को देखते हुए जन सामान्य को स्टेशन में प्रवेश नहीं देने का फैसला किया है। आमंत्रित लोग बगल के प्लेटफॉर्म नम्बर 23 पर बने 500 सीटों पर बैठेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस कार्यक्रम से सात रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। मंगलवार को ही कैबवे को सुरक्षाकर्मियों ने अपने घेरे ले लिया था। सड़क के चारों किनारे गार्ड रेलिंग लगाकर बंद कर दिए गए हैं। प्लेटफॉर्म नंबर 23 पर अस्थाई स्टेज बनाया जा रहा है। पूरे स्टेशन में रंगाई-पुताई का काम चल रहा है।

प्रधानमंत्री उस दिन सात बहुप्रतीक्षित रेल परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इनमें जोका-तारातला मेट्रो, हावड़ा-एनजेपी के बीच बंदे भारत एक्सप्रेस, दानकुनी-चंदनपुर चौथी लाइन, बैंची-शक्तिगढ़ डबल लाइन और तीसरी लाइन, सुपर क्रिटिकल प्रोजेक्ट, निमतिता-न्यू फरक्का डबल लाइन शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *