ऋषभ पंत के पैर में तीन लिगामेंट टीयर, 2023 में खेलना मुश्किल

नयी दिल्ली। भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत के दाहिने घुटने में तीन प्रमुख लिगामेंट के टूटने के बाद 2023 में अधिकांश क्रिकेट एक्शन से बाहर होने की उम्मीद है। ईएसपीएन क्रिकइंफो की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पंत, जो 30 दिसंबर को एक भयानक कार दुर्घटना में चमत्कारिक रूप से बच गए थे, उनके दाहिने घुटने में तीन लिगामेंट टीयर हैं, जिसमें से दो की सर्जरी 6 जनवरी को हो चुकी है लेकिन अभी भी एक सर्जरी और होनी है। इस सर्जरी को करने के लिए कम से कम 6 हफ्तों का इंतजार करना होगा।

रिपोर्ट में कहा गया: घुटने के सभी तीन लिगामेंट- एंटीरियर क्रूसिएट लिगामेंट, पोस्टीरियर क्रूसिएट लिगामेंट और मेडियल कोलेटरल लिगामेंट, ये तीनों ही लिगामेंट पैरों की मूवमेंट और उन्हें स्थिरता देने के लिए सबसे अहम होते हैं- पंत के मामले में तीनों ही फटे हुए हैं। हाल ही में की गई सर्जरी में, पीसीएल और एमसीएल दोनों का पुनर्निर्माण किया गया था। पंत को एसीएल के लिए एक और सर्जरी से गुजरना होगा, लेकिन इसके लिए कम से कम छह सप्ताह तक इंतजार करना होगा।

नतीजतन, पंत को कम से कम छह महीने तक खेल के मैदान से दूर रहना होगा, जो अक्टूबर-नवंबर में भारत में होने वाले 2023 एकदिवसीय विश्व कप के लिए उनके फिट होने और चयन के लिए उपलब्ध होने की संभावनाओं को संभावित रूप से प्रभावित कर सकता है।

30 दिसंबर को सुबह करीब 5:30 बजे, 25 वर्षीय पंत को कई चोटें आईं, जब उनकी कार दिल्ली-देहरादून हाईवे पर एक डिवाइडर से टकरा गई और उसमें आग लग गई। उत्तराखंड राज्य में हरिद्वार जिले के मंगलौर और नरसन के बीच यह भीषण कार दुर्घटना हुई। मैक्स अस्पताल, देहरादून में भर्ती होने से पहले पंत को शुरू में सक्षम अस्पताल मल्टीस्पेशियलिटी और ट्रॉमा सेंटर ले जाया गया था। वह नई दिल्ली से अपने गृहनगर रुड़की जा रहे थे और अपनी मर्सिडीज कार चलाते समय अकेले थे।

4 जनवरी को, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने घोषणा की कि पंत को सर्जरी और आगे के इलाज के लिए एयर एंबुलेंस के माध्यम से देहरादून से मुंबई स्थानांतरित किया जाएगा, जहां वह अब मुंबई के अंधेरी वेस्ट में कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में सेंटर फॉर स्पोर्ट्स मेडिसिन के प्रमुख और आथ्रेस्कोपी एंड शोल्डर सर्विस के निदेशक डॉ दिनशॉ पारदीवाला की सीधी निगरानी में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *